2024 ओलंपिक्स में भारत का 50 मेडल जीतने का टारगेट
2024 ओलंपिक्स में भारत का 50 मेडल जीतने का टारगेट
Share:

नई दिल्ली : सवा अरब की आबादी वाला भारत रियो ओलंपिक्स में सबसे बड़ा दल भेजकर भी मेडल के लिए तरसता रहा और महज दो मेडल ही अपने नाम कर सका. रियो के अपने लाचार प्रदर्शन को देखकर सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने आगामी 2024 के ओलंपिक्स में 50 मेडल का लक्ष्य निर्धारित किया है.

नीति आयोग के मुताबिक इस लक्ष्य को पाने के लिए हर स्तर पर प्रयास करने की ज़रूरत है. साथ ही साथ स्पोर्ट्स एक्टिविटी को भी बढ़ावा दिया जाए. बता दे की अपने हमेशा एक वाक्य सुना होगा की खेलोगे कूदोगे तो बनोगे ख़राब और पढोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब. लेकिन अगर इस वाक्य को देखा जाए तो भारत को पूरी दुनिया के सामने निराशा का सामना करना पड़ा है. इसलिए नीति आयोग का कहना है कि हमें समाज और परिवार से इस तरह के वाक्य के प्रति उपजी ग़लतफ़हमी को हटाकर प्रतिभाओ को सामने लाना होगा.

आपको बता दे कि ओलंपिक खेलों में अब तक भारत को कुल 28 मेडल मिले हैं. 11 मेडल पुरुष हॉकी टीम ने जीते हैं जिसमें आठ स्वर्ण पदक शामिल हैं. ओलंपिक खेलों में लगातार दो पदक लंदन ओलंपिक 2012 में भारत ने दो रजत और चार कांस्य सहित छह मेडल अपने नाम किए. व्यक्तिगत स्पर्धा में सिर्फ अभिनव बिंद्रा ही भारत को गोल्ड दिलाने में सफल रहे हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -