चीन विवाद के बीच भारत-रूस में हुआ बड़ा रक्षा सौदा, देश में AK-203 राइफल्स बनाने की मिली मंजूरी
चीन विवाद के बीच भारत-रूस में हुआ बड़ा रक्षा सौदा, देश में AK-203 राइफल्स बनाने की मिली मंजूरी
Share:

मॉस्को: इंडियन आर्मी के सबसे आधुनिक और घातक हथियारों के जखीरे में अब एक और घातक हथियार शामिल होने जा रहा है। भारत और रूस ने अडवांस्ड AK-47 203 राइफलों का सौदा फाइनल कर लिया है। खास बात यह है कि पुराने मॉडल से विपरीत यह राइफल हिमालय जैसे ऊंचे इलाकों के लिए काफी कारगर होती है। चीन के साथ लद्दाख से लेकर पूर्वोत्तर राज्यों तक की सीमा पर जारी तनाव और हाल के समय में हुए सैन्य संघर्षों को देखते हुए यह डील एक महत्वपूर्ण समय में की गई है।

रूसी मीडिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के रूस दौरे के दौरान यह फैसला लिया गया है। बता दें कि यह AK-47 का यह सबसे अडवांस्ड वर्जन होगा, जो इंडियन स्मॉल आर्म्स सिस्टम (INSAS) असॉल्ट राइफल कि जगह लेगा। INSAS का प्रयोग 1996 से जारी है और उसमें हिमालय की ऊंचाई पर जैमिंग और मैगजीन के क्रैक जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगी हैं।

रूस के स्पूतनिक न्यूज के अनुसार, इंडियन आर्मी को 7.7 लाख राइफल्स की आवश्यकता है, जिसमें एक लाख आयात की जाएंगी और बाकी का प्रोडक्शन भारत में किया जाएगा। राइफल्स का भारत में निर्माण इंडो-रशिया राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) के जॉइंट ऑपरेशन के तहत किया जाएगा। यह सौदा ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB), कालाश्निकोव कंसर्न और रोसोबोरोनएक्सपॉर्ट के बीच हुआ है।

आज राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के दीक्षांत परेड कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

National Nutrition Week 2020: रोगों से रहना है दूर तो इन पोषक आहार को डाइट में करें शामिल

2019 में 90 हज़ार युवाओं ने की आत्महत्या, NCRB की रिपोर्ट में सामने आई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -