इस भारतीय एथिकल हैकर ने निकाला UBER में बड़ा बग, जानिए
इस भारतीय एथिकल हैकर ने निकाला UBER में बड़ा बग, जानिए
Share:

भारतीयों का सिर गर्व से एथिकल हैकर आनंद प्रकाश ने एक बार फिर से ऊंचा कर दिया है. आनंद प्रकाश ने एक बार फिर से कैब सर्विस देने वाली कंपनी ऊबर (Uber) के एप में एक बग निकाला है. आनंद ने Uber में मौजूद जिस खामी का पता लगाया है उसका हैकर्स गलत फायदा उठा सकते थे. इस बग का फायदा उठाकर हैकर आपके ऊबर अकाउंट का एक्सेस ले सकता था. साथ ही यदि आपके ऊबर वॉलेट में पैसे हैं तो हैकर उसका इस्तेमाल कर सकता था. इस बग के कारण यूजर की लोकेशन को भी ट्रैक किया जा सकता था. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

मलाला ने iPhone 11 Pro की डिजाइन के लिए मजे, फिर ​शुरू हुआ Memes का दौर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह बग ऊबर के टोकन में था. बता दें कि जब भी आप ऊबर एप से कोई बुकिंग करते हैं तो आपके लिए कंपनी एक टोकन तैयार करती है. इसी टोकन में आपकी राइड की पूरी हिस्ट्री होती थी, यहां तक कि आपकी ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर इस टोकन के जरिए पता चल सकता है. साथ ही,  ऊबर ने कहा है कि अभी तक किसी हैकर ने इस बग का गलत इस्तेमाल नहीं किया है. वहीं ऊबर ने इस बग के बारे में जानकारी देने के लिए इनाम के रूप में आनंद प्रकाश को 6,500 डॉलर यानी करीब 4.61 लाख रुपये दिए हैं.

Motorola One Macro स्मार्टफोन की लीक आई सामने, जानिए क्या होगा अलग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह पहला मौका नहीं है जब आनंद प्रकाश ने ऊबर में बग निकाला है. इससे पहले भी उन्होंने एक बार ऊबर में एक बग निकाला था जिसका फायदा उठाकर कोई भी जिंदगीभर फ्री में ऊबर कैब से यात्रा कर सकता था.आनंद ने ट्विटर और गूगल में भी सिक्योरिटी खामियां निकाली है जिसके एवज में उन्हें 1.2 करोड़ रुपये मिले हैं. उन्होंने 2015 में Zomato के 62.5 मिलियन यूजर्स को हैक कर लिया था. आनंद ने फेसबुक, गूगल और ऊबर जैसे कंपनियों के अलावा जिन कंपनियों में बग निकाला है. उनमें Dropbox, ebay, Paypal, SoundCloud, PikaPay, Google, Redhat जैसी कंपनियां शामिल हैं. आनंद प्रकाश एप सिक्योर के फाउंडर हैं.

Google ने सर्च रिजल्ट को लेकर किया बड़ा बदलाव, इस तरह के कंटेंट को मिलेगा फायदा

Jio TV ने अपने क्रिकेट यूजर्स को दी बड़ी सौगात, भारत का ये मैच देखे लाइव

Xiaomi Mi 9 Lite स्मार्टफोन में होगा पावरफुल कैमरा, इस दिन होगा लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -