कम-मध्यम आय वाले देशों में बिगड़ सकते है हालात: IMF
कम-मध्यम आय वाले देशों में बिगड़ सकते है हालात: IMF
Share:

भारत में कोरोनावायरस की चल रही भयावह दूसरी लहर एक संकेत है कि सबसे खराब समय अभी तक आ सकता है, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि देश में स्थिति निम्न और मध्य में संभावित घटनाओं की चेतावनी है। आय वाले देश जो अब तक स्पष्ट रूप से महामारी से बच गए हैं। ब्राजील में एक भयानक लहर के बाद भारत में चल रही विनाशकारी दूसरी लहर, एक संकेत है कि विकासशील दुनिया में अभी तक सबसे खराब हो सकता है। 

प्रमुख बिंदुओं का हवाला देते हुए, आईएमएफ के अर्थशास्त्री रुचिर अग्रवाल और इसकी मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ द्वारा शुक्रवार को सह-लेखक एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि व्यापार-सामान्य परिदृश्य के तहत, भारत में वैक्सीन कवरेज 35 प्रतिशत से कम रहने की उम्मीद है। आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि महत्वपूर्ण कच्चे माल और तैयार टीकों के सीमा पार निर्यात पर बाधाओं को खत्म करने के लिए तत्काल ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। बिना किसी देरी के अपने टीकाकरण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दुनिया के लिए वैक्सीन इनपुट और आपूर्ति का मुक्त सीमा पार प्रवाह आवश्यक है। 

उन्होंने कहा, भारत अन्य निम्न और मध्यम आय वाले देशों में संभावित घटनाओं की चेतावनी है, जो अब तक अफ्रीका सहित महामारी से बच गए हैं। हालांकि भारत की स्वास्थ्य प्रणाली पहली लहर में काफी अच्छी तरह से रही, इस बार इसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य प्रणाली इतनी चरमरा गई है कि ऑक्सीजन, अस्पताल के बिस्तर और चिकित्सा देखभाल जैसी चिकित्सा आपूर्ति की कमी के कारण कई लोग मर रहे हैं।

हीरो मोटोकॉर्प 24 मई से फिर से शुरू करेगी सभी संयंत्रों के संचालन

इस मशहूर बिजनेसमैन ने 19 अरब रुपये खर्च करके लोगों के लिए पानी में बनवाया आलिशान पार्क

यूरोप में शुरू हुआ सह-नवाचार केंद्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -