कोरोना टीकाकरण मामले में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक लग चुकी 13 करोड़ डोज़
कोरोना टीकाकरण मामले में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक लग चुकी 13 करोड़ डोज़
Share:

नई दिल्ली: भारत को कोरोना वैक्सीन की 13 करोड़ डोज़ देने में महज 95 दिन का वक़्त लगा और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत सबसे तेजी से ऐसा करने वाला देश बन गया है। मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका को कोरोना वैक्सीन की 13 करोड़ खुराक देने में 101 दिन का वक़्त लगा जबकि चीन ने इसके लिए 109 दिन लगाए। सुबह सात बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वैक्सीन की कुल मिलाकर 13,01,19,310 खुराकें दी जा चुकी हैं जिनमें से 29,90,197 खुराकें पिछले 24 घंटे में दी गई।

बता दें कि देश में अब तक दी गई खुराकों में से 59.33 फीसद खुराकें आठ राज्यों - महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल में दी गई हैं। देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले वैक्सीन दी गई, वहीं दो फरवरी से इस अभियान में अग्रिम मोर्चे के कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया।

कोरोना टीकाकरण का अगला चरण 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा अन्य गंभीर स्वास्थ्य बीमारियों वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए एक मार्च से आरंभ हुआ। भारत ने 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका देने की मुहिम एक अप्रैल से प्रारंभ की।  इस बीच, सोमवार को सरकार ने टीकाकरण अभियान के दायरे में सभी को शामिल करने का निर्णय लिया और एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन देने का काम शुरू हो जाएगा।

आपदा के समय भी राजनीति कर रहा गांधी परिवार, कांग्रेस पर संबित पात्रा ने साधा निशाना

राहुल गांधी ने नोटबंदी से की कोरोना टीकाकरण की तुलना, मोदी सरकार पर लगाया ये आरोप

क्या बदल जाएगा सीरम की 'कोविशील्ड' का नाम ? बॉम्बे हाई कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -