NSG की सदस्यता की और भारत बढ़ा एक और कदम
NSG की सदस्यता की और भारत बढ़ा एक और कदम
Share:

दिल्ली : परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में शामिल होने को आतुर भारत को एक और बड़ी सफलता मिली है.वह भी इससे जुड़े निर्यात नियंत्रक संगठन ऑस्ट्रेलिया ग्रुप का सदस्य बनकर. वहीं इससे पहले भारत दो अन्य संस्थाओं वासेनार अरेंजमेंट और मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (एमटीसीआर) का क्लब मेंबर भी बन चुका है  जिसके बाद अब चीन पर कूटनीतिक दबाव बढ़ने वाला है. भारत को एनएसजी सदस्य देशों से संवाद करने का मौका मिलेगा.

चीन हमेशा भारत द्वारा परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर न करने के मुद्दे पर भारत को घेरता आया है इसी मुद्दे को ढाल बनाकर वह एनएसजी में भारत के प्रवेश रोकता रहा है उसने भारत को शामिल करने को लेकर अपना तर्क भी दिया था जिसमें उसने कहा था कि इस क्लब में पाकिस्तान को भी शामिल करना चाहिए.

 दरअसल एनएसजी की सदस्यता के सवाल पर भारत के पक्ष में चीन को छोड़कर सभी महाशक्ति उसके पक्ष में है जिसके बाद भारत को निर्यात नियंत्रक संगठनों में शामिल किया गया है क्योंकि चीन इसका सदस्य नहीं है. वहीं इसको लेकर कूटनीतिक विशेषज्ञ जी पार्थसारथी का कहना है कि,ऑस्ट्रेलिया ग्रुप में शामिल होना भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत है.जिसके बाद एनएसजी के अतिरिक्त इन संगठनों के सदस्य देश भारत के साथ खड़े हैं, ऐसे में निश्चित रूप से चीन पर कूटनीतिक दबाव बढ़ेगा.

आंनदीबेन पटेल होगी मध्यप्रदेश की राज्यपाल

आंनदीबेन पटेल होगी मध्यप्रदेश की राज्यपाल

स्कूल बस को बच्चों समेत किया हाईजैक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -