टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत ने हासिल किये 31 कोटे, 64 खिलाड़ी भी कर चुके हैं क्वालीफाई
टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत ने हासिल किये 31 कोटे, 64 खिलाड़ी भी कर चुके हैं क्वालीफाई
Share:

इस वर्ष जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलंपिक के लिए भारत ने 31 कोटे हासिल कर लिए हैं, जबकि 64 खिलाड़ी (36 पुरुष व 28 महिला) भी क्वालीफाई कर चुके हैं. भारतीय ओलंपिक संघ के एक अधिकारी ने यह जानकारी दे दी हैं .   बता दे ओलंपिक-2016 में 117 भारतीय खिलाड़ी रियो गए थे जिन्होंने 15 अलग-अगल खेलों में हिस्सा लिया हुआ था. टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक चलेगा.

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत को तीरंदाजी (04), एथलेटिक्स (05), कुश्ती (04), घुड़सवारी (01), हॉकी (02) और निशानेबाजी (15) में कोटे मिले हैं. हालांकि, जिन खेलों में खिलाड़ियों ने कोटे देश को दिलाए हैं, उनके टोक्यो जाने या नहीं जाने पर फैसला भारतीय महासंघों को करना है. भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफ) साफ कर चुका है कि जिन पहलवानों ने कोटा दिलाया गया है वो ही ओलंपिक में खेलने जाएंगे. घुड़सवारी में फवाद मिर्जा ने कोटा दिलाया, जबकि हॉकी में पुरुष और महिला दोनों टीमें यह हासिल कर चुकी हैं. जापानी प्रोफेसरों की पांच सदस्यीय टीम टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ियों और अधिकारियों को शिष्टाचार सिखाने के लिए बुधवार देर रात भारत पहुंच गई. यह दल खिलाड़ियों और अधिकारियों को जापान में किस तरह का व्यवहार करना है, इसको लेकर प्रशिक्षित करेगा. इस दल में भारत में जन्मे एक प्रोफेसर भी शामिल हैं और शेष जापानी नागरिक हैं जो त्सुकुबा विश्वविद्यालय से हैं. यह दल भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के निमंत्रण पर देश आया है.

खिलाड़ियों और अन्य अधिकारियों को जापानी शैली में महिलाओं, बड़ों / वरिष्ठों का अभिवादन करना, जापानी भोजन कैसे खाना है आदि चीजों के बारे में सिखाया जाएगा. खेल मंत्री किरन रिजिजू भी यहां इस दल के साथ एक सत्र में शामिल हो सकते हैं. डॉ. हशीशी सानदा की अगुआई में प्रोफेसरों की टीम खिलाडि़यों, अधिकारियों, कोचों, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और प्रशासनिक कर्मचारियों के साथ 27 फरवरी को दिल्ली में और 29 फरवरी को पटियाला में सत्र आयोजित करने वाली हैं.

Ind VS NZ: न्यूज़ीलैंड के रॉस टेलर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी

Ind Vs NZ: कल सुबह 4 बजे से शुरू होगा भारत-न्यूज़ीलैंड टेस्ट मैच, यह हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

अंडर-17: भारतीय टीम ने 1-0 से रोमानिया को हराया, 12वें मिनट में इस खिलाड़ी ने दागा गोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -