लद्दाख में तनातनी के बाद भारत-चीन में सहमति, बातचीत से निकालेंगे सीमा विवाद का हल
लद्दाख में तनातनी के बाद भारत-चीन में सहमति, बातचीत से निकालेंगे सीमा विवाद का हल
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर जारी गतिरोध को लेकर सैन्य स्तर की बातचीत से पहले कूटनीतिक स्तर पर बनी सहमति ने तनाव को शांति से ख़त्म करने की राह खोल दी है। शुक्रवार को दोनों देशों के बीच राजनयिक स्तर की वार्ता हुई, जिसमें मतभेदों को बातचीत से दूर करने पर सहमति बनी। दोनों देशों ने एक दूसरे की संवेदनशीलता, चिंता और आकांक्षाओं का आदर करने और इन्हें विवाद नहीं बनने देने पर भी सहमति जाहिर की।

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया), नवीन श्रीवास्तव और चीनी विदेश मंत्रालय में महानिदेशक वु जिआनघाओ के बीच बातचीत हुई।  सैन्य गतिरोध का प्रत्यक्ष रूप से उल्लेख किए बिना विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने मौजूदा घटनाक्रमों समेत द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है ki, ''इस संदर्भ में उन्होंने दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी उस आमसहमति को याद किया कि भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण, स्थिर और संतुलित रिश्ते वर्तमान वैश्विक स्थिति में स्थिरता के लिए एक सकारात्मक चीज होगी।''

बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष दोनों देशों के नेतृत्वों द्वारा दिए किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार,  दोनों देश अपने बीच के मतभेदों को दूर करने पर सहमत हुए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई दो अनौपचारिक शिखर बैठकों में लिए गए फैसलों के संदर्भ में ऐसा कहा गया है। 

4 अक्टूबर को होगी यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, इस दिन होंगे बचे हुए इंटरव्यू

माता सीता पर अश्लील टिप्पणी करने वाले आशिफ खान को Goair ने नौकरी से निकाला

मरीजों के इलाज की फीस पर सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, केंद्र सरकार को कही यह बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -