LAC: भारत-चीन के बीच 13वें दौर की कमांडर लेवल मीटिंग जारी

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे सैन्य गतिरोध को हल करने के लिए भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ता का 13वां दौर आज यानि रविवार को सुबह 10:30 बजे शुरू हुआ है। जी दरअसल सेना के सूत्रों ने इस बारे में जानकारी प्रदान की है। सूत्रों का कहना है ये वार्ता वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के चीनी पक्ष मोल्डो (चुसुल) में हो रही है। मिली जानकारी के तहत बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच टकराव के समाधान पर चर्चा हो रही है। आज यानी रविवार को इस वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14 वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन कर रहे हैं।

आप सभी को बता दें कि विदेश मंत्रालय (MEA) ने बीते गुरुवार को यह कहा था कि, 'उसे उम्मीद है कि चीन पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा के मुद्दे के जल्द समाधान की दिशा में काम करेगा। साथ ही द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करेगा।' वहीं दूसरी तरफ एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “हमें उम्मीद है कि चीन पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा के मुद्दे के जल्द समाधान की दिशा में काम करेगा और द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करेगा।”

हालाँकि इससे पहले, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुशांबे, ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के मौके पर चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने LAC पर सीमा तनाव पर चर्चा की। आप सभी को यह भी बता दें कि दोनों देशों के बीच 12वें दौर की वार्ता 31 जुलाई को हुई थी। इस वार्ता के कुछ दिनों बाद दोनों सेनाओं ने गोगरा में सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी की, जिसे इस क्षेत्र में शांति की बहाली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा गया।

आर्यन के कारण संकट में घिरे शाहरुख, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #Boycott_SRK_Related_Brands

आखिर क्यों भारत के सामने आ गया बिजली संकट?

गिरफ्तार हुआ 251 रुपये में स्मार्टफोन बेचने वाला अपराधी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -