भारत-चीन बॉर्डर विवाद: दोनों देशों के बीच दूसरे दौर की बातचीत, सीमा पर तनाव ख़त्म करने पर हुई बात
भारत-चीन बॉर्डर विवाद: दोनों देशों के बीच दूसरे दौर की बातचीत, सीमा पर तनाव ख़त्म करने पर हुई बात
Share:

लेह: भारत और चीन के बीच शुक्रवार को बॉर्डर विवाद को लेकर 16वीं वर्चुअल बैठक हुई. दोनों देशों के मध्य विदेश मंत्रालय स्तर पर यह वार्ता हुई. इसे वर्किंग मेकेनिज्म फॉर कंसलटेशन एंड कोऑर्डिनेशन ऑन इंडिया-चाइना बॉर्डर अफेयर्स (WMCC) मीटिंग का नाम दिया गया. दोनों देशों के बीच खुनी संघर्ष होने के बाद इस स्तर पर यह दूसरी बार बातचीत हुई थी. पिछली वार्ता में इस बात पर सहमति बनी थी कि दोनों देश सीमा और उसकी वास्तविक स्थिति का सम्मान करेंगे. बॉर्डर पर शांति कायम करने के लिए पूरी तरह से तनाव खत्म पर जोर दिया गया.

भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी (ईस्ट एशिया) इस बैठक में शामिल हुए. जबकि चीन की तरफ से विदेश मंत्रालय के बाउंड्री एंड ओसेनिक डिपार्टमेंट के डायरेक्टर जनरल हांग लियांग ने बैठक में शिरकत की. बॉर्डर की स्थिति की समीक्षा करने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर दोनों पक्ष अपनी सेना हटाएंगे और द्विपक्षीय समझौतों का सम्मान करते हुए सीमा पर शांति बहाली के तमाम प्रोटोकॉल अपनाए जाएंगे.

बयान में कहा गया है कि चीन ने द्विपक्षीय संबंधों को सशक्त करने के लिए सरहद पर शांति बहाल करने की बात स्वीकारी है. इस संबंध में चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से भी बयान जारी करते हुए कहा गया है कि दोनों पक्षों में बातचीत खुले दिल से हुई और बेहद सकारात्मक रही. 

वैश्विक स्तर पर चमका सोना, कीमत कर देगी तुरंत खरीदने पर मजबूर

दुनिया के सातवें सबसे धनी व्यक्ति बने मुकेश अंबानी, नए निवेश ने बढ़ाया शेयर प्राइस

कोरोना काल में भी जमकर चांदी काट रहा फर्नीचर का कारोबार, जानिए क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -