चीन ने तिब्बत बॉर्डर पर तैनात किए सुखोई, प्रतिशोध के लिए तैयार रहे: सुब्रमण्यम स्वामी
चीन ने तिब्बत बॉर्डर पर तैनात किए सुखोई, प्रतिशोध के लिए तैयार रहे: सुब्रमण्यम स्वामी
Share:

नई दिल्ली: लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर हालात तनावपूर्ण होते दिखाई दे रहे हैं. जी दरअसल भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं और इस बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक दावा कर डाला है. उनके अनुसार चीन ने अपने रूस निर्मित सुखोई विमानों को तिब्बत बॉर्डर पर तैनात किया है. हाल ही में उन्होंने कहा कि हमें प्रतिशोध के लिए तैयार रहना होगा. जी दरअसल आप जानते ही होंगे कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ की बहुत सी कोशिशों के बाद भारत और चीन के बीच सैन्य बातचीत लगातार चौथे दिन भी बिना नतीजे के ही रही.

वहीँ 4 घंटे तक चली बैठक के दौरान चीनी अपनी बात पर अड़े रहे. उन्होंने पूर्वी लद्दाख से पीछे हटने से साफ़ मना कर दिया. इससे पहले, दिन में भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे चीन के साथ चल रहे सीमा गतिरोध के बीच सुरक्षा बलों की परिचालन (ऑपरेशनल) तैयारियों की समीक्षा करने के लिए लद्दाख चले गए थे और दो दिवसीय दौरे पर जनरल नरवणे सुबह लेह पहुंचे और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की. जनरल एमएम नरवणे चीनी घुसपैठ प्रयासों को विफल करने के लिए रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों ने भारतीय क्षेत्रों में ताजा घुसपैठ के प्रयास किए हैं. दोनों देशों के सैन्य प्रतिनिधि तनाव को कम करने के लिए बातचीत में लगे हुए हैं.

वैसे चीन ने पैंगोंग त्सो में यथास्थिति बदलने के प्रयास में भड़काऊ सैन्य हरकतें कीं. वहीँ चीनी सैनिकों ने 31 अगस्त को उकसावे वाली कार्रवाई की थी, लेकिन भारतीय सैनिकों ने पीएलए की भूमि पर कब्जा करने वाले मंसूबों पर पानी फेर दिया. 29-30 अगस्त 2020 की आधी रात को चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान सैन्य-राजनयिक सहमति का उल्लंघन किया. वैसे आप जानते ही होंगे दोनों देश पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चार महीने से आमने-सामने हैं.

इन फिल्मों से लोकप्रिय हुई अपर्णा बाजपेयी, अपनी अदाओं से किया सबके दिलों पर राज

बिहार: CM आवास का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने भांजी लाठियां

हरियाणा में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 1700 से अधिक नए संक्रमित आये सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -