बिना हथियार गलवन घाटी में मौजूद थे सैनिक, इस समझौते का चीन ने उठाया फायदा
बिना हथियार गलवन घाटी में मौजूद थे सैनिक, इस समझौते का चीन ने उठाया फायदा
Share:

कोरोना काल में भारत और चीन के सैनिकों के बीच गलवन घाटी में हुए संघर्ष के दौरान सैनिकों के पास हथियार नहीं थे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित देश के तमाम लोगों के मन में यह सवाल कौंधा कि आखिर क्या वजह थी कि सैनिक अपने साथ हथियार लेकर नहीं गए. राहुल गांधी को तो विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जवाब दे दिया है. उन्होंने कहा कि गतिरोध के वक्त हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने की लंबी परंपरा (1996 और 2005 के समझौतों के तहत) है.

क्या आने वाले समय में जारी रहने वाला है हाथी और मानव संघर्ष ?

आपके लिए यह विस्तार से जानना जरूरी है कि आखिर वे कौनसे समझौते हैं, जिनके तहत चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी)पर भारत के साथ ही चीन के सैनिक भी हथियार नहीं रखते हैं. आइए जानते हैं दोनों देशों के बीच सीमाओं को लेकर कितने समझौते हुए हैं और इन समझौतों के दोनों देशों के लिए क्या है मायने.

चीन विवाद पर एयरफोर्स चीफ की हुंकार, कहा- हम किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार

आपकी जानकारी के​ लिए बता दे कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस प्रसंग में दो समझौतों का उल्लेख किया है, जो 1996 और 2005 में हुए थे. हालांकि भारत और चीन के मध्य सीमा विवाद को सुलझाने के लिए पांच समझौते 1993, 1996, 2005, 2012 और 2013 में हुए थे. 1993 के समझौते के वक्त पीवी नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री थे. यह समझौता सामान्य था, जो बाद के समझौतों के चलते विवरण से बाहर हो गया. 1996 के समझौते के अनुच्छेद 6 में कहा गया है कि कोई भी पक्ष एलएसी के दो किमी के दायरे में गोली नहीं चलाएगा. साथ ही इस क्षेत्र में खतरनाक रासायनिक हथियार, बंदूक, विस्फोट की अनुमति नहीं है. 2013 के बॉर्डर डिफेंस कॉपरेशन एग्रीमेंट के अनुसार, यदि दोनों पक्षों के सैनिक आमने-सामने आते हैं तो वे बल प्रयोग और गोलीबारी या सशस्त्र संघर्ष नहीं करेंगे. वहीं 2005 का समझौता सीमा विवाद सुलझाने के दृष्टिकोण से मार्गदर्शक सिद्धांत अधिक है.

पीएम मोदी के फैसले के खिलाफ झारखंड की सोरेन सरकार, SC से लगाईं गुहार

भारतीय सेना ने मार गिराया पाक का जासूसी ड्रोन, हथियार भी बरामद

राहुल गाँधी का बड़ा बयान, कहा- चीन के सामने सरेंडर कर चुके हैं पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -