भारत-चीन के बीच कूटनीतिक स्तर की बातचीत आज, LAC से सैनिकों को हटाने पर फोकस
भारत-चीन के बीच कूटनीतिक स्तर की बातचीत आज, LAC से सैनिकों को हटाने पर फोकस
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन में जारी सीमा विवाद के बीच आज दोनों देशों के बीच कूटनीतिक स्तर की वार्ता होगी। चीन के बॉर्डर पर गतिरोध के बाद से दोनों देशों के बीच यह चौथी वार्ता होगी। इस वार्ता से एक दिन पहले गुरुवार को समीक्षा करने के लिए राजनयिकों की एक अहम बैठक हुई। घटनाक्रम से जुड़े हुए लोगों ने गुरुवार को कहा कि इस बैठक में मुख्य ध्यान मतभेदों को समाप्त करने पर होगा, जिसके परिणामस्वरूप विघटन और डी-एस्केलेशन प्रक्रिया को रोक दिया गया है।

मामले से संबंधित लोगों ने बताया कि 'दोनों पक्ष दोनों देशों के नेतृत्व द्वारा सहमति के मुताबिक, विघटन और डी-एस्केलेशन प्रक्रिया में हुई प्रगति को देखेंगे, किसी ने यह नहीं कहा कि यह प्रक्रिया आसान होगी। यह पक्रिया बेहद जटिल और लंबी होगी'। भारत ने उम्मीद जताई है कि चीनी पक्ष पूर्वी लद्दाख से अपनी सेना को पूरी तरह हटाने, गतिरोध कम करने और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति एवं स्थिरता की पूर्ण बहाली के लिए भारत के साथ ईमानदरी से काम करेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि विमर्श एवं समन्वय कार्य तंत्र के ढांचे के तहत भारत और चीन के बीच कूटनीतिक स्तर की एक और दौर की बातचीत जल्द होने की संभावना है। मामले से संबंधित लोगों ने कहा कि इस कूटनीतिक वार्ता के शुक्रवार को होने की संभावना है और इसमें मुख्य फोकस पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो तथा विवाद के कुछ अन्य बिन्दुओं से सेनाओं को तेजी से पीछे हटाने पर केंद्रित होगा।

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

अमेरिका के लिए शुरू होगी फ्लाइट सेवा, स्पाइसजेट को मिला अनुसूचित एयरलाइन

सोना खरीदना हुआ और भी महंगा, 50 हज़ार के पार पहुंचा 'गोल्ड'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -