आखिर कब सुलझेगा भारत-चीन सीमा विवाद ? दोनों देशों के बीच 12वीं बार हो रही सैन्य वार्ता

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) क्षेत्र में बॉर्डर विवाद के बीच एक बार फिर मोल्डो में कॉर्प्स कमांडर स्तर की बातचीत शुरू हो गई है. भारत-चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता शुरू हो चुकी है. LAC के अलावा गोगरा और हॉट स्प्रिंग में विघटन (डिसइंगेजमेंट) को लेकर दोनों देशों के बीच चर्चा होने की संभावना जताई जा रही है.

बीते दिनों LAC विवाद को खत्म करने के लिए चीन ने 26 जुलाई को बातचीत करने का सुझाव दिया था, जिसे भारत ने कारगिल विजय दिवस के कारण खारिज कर दिया था. भारत ने चीन से नई तारीख तय करने को कहा था. अब 12वें दौर की यह वार्ता हो रही है. दोनों देशों के बीच अब तक कुल 11 दौर की वार्ता हो चुकी है. इन बातचीत के कारण ही कई जगह पर दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटी हैं, किन्तु अब भी डेपसांग प्लेंस, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में गतिरोध बरकरार है.

बता दें कि गत वर्ष मध्य जून में गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच हिंसक संघर्ष हो गया था. इसमें भारत के 20 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे और चीन के भी कई जवान मारे गए थे. हालांकि, चीन ने टकराव में मारे गए सैनिकों की वास्तविक तादाद की जानकारी नहीं दी थी. इसके बाद से अलग-अलग सीमा क्षेत्रों में भारत और चीन के बीच टकराव बरकरार है.

क्या JDU को मिलेगा नया राष्ट्रीय अध्यक्ष ? कार्यकारिणी की बैठक आज

JDU की आपातकालीन बैठक आज, जानिए क्या है खास

राहुल गांधी ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक, दो दिन से नहीं आ रहे संसद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -