भारत-चीन के बीच हुई कमाण्डर लेवल मीटिंंग, बॉर्डर विवाद पर हुई चर्चा
भारत-चीन के बीच हुई कमाण्डर लेवल मीटिंंग, बॉर्डर विवाद पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्ली: लद्दाख में पैंगोंग सो लेक पर बॉर्डर विवाद का समाधान निकालने के लिए शीर्ष सैन्य स्तर पर हुई वार्ता के बीच भारत का प्रतिनिधित्व कर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने साफ़ शब्दों में कह दिया कि सीमा पर शांति और सौहार्द्र बरक़रार रखने के लिए चीन की सेनाओं पूर्व स्थिति पर लौटना होगा। चीन की तरफ से दक्षिण शिनजियांग मिलिटरी एरिया के कमांडर मेजर जनरल लियू लिन ने चीन की कम्युनिस्ट सरकार के सीमा संबंधी दृष्टिकोण को बैठक में सबके समक्ष रखा।

ऐसा बताया जाता है कि दोनों कमाण्डरों ने विवाद का समाधान करने के लिए सुझाव रखे। आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि सीमा पर जारी गतिरोध को समाप्त करने के लिए दोनों देशों के बीच यह पहली बड़ी कोशिश है। दोनों पक्षों के बीच यह बात पूर्वी लद्दाख में चीन की साइड में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर माल्डो में हुई जहां बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग होती है। भारतीय सेना के एक प्रवक्ता ने बातचीत का उल्लेख किए बिना बताया है कि, 'भारत-चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत और चीन के अधिकारी तयशुदा सैन्य और कूटनीतिक जरियों से जुड़ना जारी रखेंगे।'

शनिवार को दोनों देशों की ओर से हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत से पहले स्थानीय कमांडरों के स्तर पर दोनों सेनाओं के मध्य 12 राउंड की वार्ता हो चुकी है। इसके अलावा 3 मेजर जनरल स्तर की भी वार्ता हो चुकी है। हालांकि इससे पहले भी कई दौर की बैठक में कोई हल नहीं निकलने के बाद इतने बड़े स्तर पर वार्ता का फैसला हुआ। एक दिन पहले ही दोनों देशों के बीच हुई कूटनीतिक बातचीत में दोनों ही पक्ष एक दूसरे की संवेदनशीलताओं और चिंताओं का आदर करते हुए शांतिपूर्ण बातचीत के माध्यम से अपने 'मतभेदों' को खत्म करने पर सहमति जताई थी।

राजाजी नेशनल पार्क से बेमुंडा के जंगल की पहाड़ियों तक पहुंचे गजराज

रघुराम राजन का बड़ा बयान, कहा- रहत पैकेज का ऐलान कर बैठ नहीं सकती सरकार

चीन के खिलाफ अभियान चालना AMUL को पड़ा भारी, ट्विटर ने ब्लॉक किया अकाउंट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -