लद्दाख सीमा पर अब तक जारी है तनाव, दागे गए वार्निंग शॉट

Sep 16 2020 11:07 AM
लद्दाख सीमा पर अब तक जारी है तनाव, दागे गए वार्निंग शॉट

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव अब तक पूरी तरह से कम नहीं हो पाया है। जी दरअसल बॉर्डर पर चीन हलचल बढ़ाने में लगा हुआ है और भारत उसपर बकायदा अपनी नजर रखे हुए है। आप सभी को बता दें कि पैंगोंग बैंक में जब भारतीय सेना ने साउथ बैंक इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी तो चीन को यह अच्छा नहीं लगा।

उन्होंने नॉर्थ बैंक पर हलचल तेज कर दी, लेकिन वो किसी भी तरह की चाल चलने में कामयाब नहीं हो पाया। अब अगर सेना के अफसरों की मानें तो 7-8 सितंबर के बीच भारतीय सेना ने अब साउथ बैंक से लेकर नॉर्थ बैंक तक अपनी मौजूदगी को आगे बढ़ा दिया है। जी दरअसल चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने कई इलाकों में भारतीय पोजिशन में घुसपैठ करने के लिए नाकाम कोशिश की और वहीं इस दौरान उन्हें रोकने के लिए कुछ वार्निंग शॉट भी दागे जाने के बारे में खबर मिली है। सूत्रों का कहना है कि 29 से 31 अगस्त के बीच जिस झड़प और घुसपैठ की कोशिश की गई थी उस समय भी पैंगोंग लेक के दक्षिणी छोर पर फायरिंग की गई थी। उस समय भारतीय सेना ने चीन को घुसपैठ नहीं करने दिया था था।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि मई के बाद से तनाव की स्थिति अब तक जारी है लेकिन अगस्त के आखिरी हफ्ते में फायरिंग की घटना ने माहौल को और खराब कर दिया है। आपको पता ही होगा बीते मंगलवार को ही लोकसभा में राजनाथ सिंह ने इस पूरे मसले पर बात की थी।

जया बच्चन के ड्रग्स वाले बयान पर हेमा मालिनी ने कही यह बात

मात्र कुछ रुपयों के पीछे दो पक्षों में मचा बवाल

देश के निर्यात में आई भारी गिरावट, व्यापार घाटा कम होकर 6.77 अरब डॉलर पर आया