विदेश में घूमने जाना है तो 'भूटान' से बेहतर और सस्ता कुछ नहीं हो सकता
विदेश में घूमने जाना है तो 'भूटान' से बेहतर और सस्ता कुछ नहीं हो सकता
Share:

भारत-चीन सीमा के बीच भूटान देश है, जो हिमालय पर बसा दक्षिण एशिया का एक छोटा सा खूबसूरत देश है. पर्यटकों के बीच भूटान अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. भूटान में ऐसी बहुत सी जगहें जिसे देख कर आपका दिल खुश हो जाएगा. टाइगर नेस्ट मोनास्ट्री हिमालय की गोद में बसा यह भूटान का सबसे खूबसूरत बौद्ध मठ है. इसका निर्माण 1692 में हुआ था. इसे पहाड़ो को काट कर तराशा गया था. ठंड के मौसम में यह मठ बर्फ की सफेद चादर ओढ़े नजर आता है.

थिंपू भूटान की राजधानी है, यह देखने के लिए बहुत खूबसूरत है. यह शहर वांगछू नदी के किनारे समुद्रतल से 2,400 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. फ़िलहाल इस शहर में बहुमंजिली इमारतें एवं अपार्टमेंट्स बहुत संख्या में बन रहे है, इनका निर्माण भूटान की पारम्परिक स्थापत्य शैली में हो रहा है. इस शहर में कई दर्शनीय स्थल है.

तीसरी जगह है पुनाखा जोंग, भूटान का सबसे बड़ा और प्रमुख बौद्ध मंदिर है. इस बौद्ध मंदिर एवं मठ तक पर्यटक नदी पर पारम्परिक शैली में बने बीएड खूबसूरत पुल से हो कर जाते है. पुनाखा भूटान का सबसे प्रमुख शहर है. थिंपू शहर से पुनाखा के रास्ते पर 25 किलोमीटर दूर दोचूला पास है. समुद्रतल से इसकी ऊंचाई 3,020 मीटर है. यहां पर बौद्ध मंदिर एवं 108 स्तूपों का समूह देखने लायक है.

ये भी पढ़े

इस गणेश चतुर्थी करे इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन

100 साल पुरानी भारत की इन तीन जगहों पर जरुर घूमने जाएँ

17 सितंबर को नर्मदा बांध का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -