सैन्य कमांडरों की बैठक में बोला भारत- अप्रैल वाली पोजीशन पर वापस जाए चीन
सैन्य कमांडरों की बैठक में बोला भारत- अप्रैल वाली पोजीशन पर वापस जाए चीन
Share:

लेह: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास जारी तनाव के बीच शनिवार को भारत और चीन के मध्य कमांडर स्तर की वार्ता हुई. बैठक में भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह थे और साथ में ब्रिगेडियर ऑपरेशंस और दो चाइनीज इंटरप्रेटर भी उपस्थित थे. चीन की ओर से साउथ शिनजियांग मिलिट्री कमांड के कमांडर मेजर जनरल लियो लिन उपस्थित थे. 

मोल्डो में 3 घंटे तक चली मीटिंग में चीन ने भारत से सड़क निर्माण रोकने के लिए कहा. जवाब में भारत ने इस पर आपत्ति जताई. मीडिया  को मिली जानकारी के अनुसार, मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. मीटिंग की ब्रीफिंग डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन और भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को दी जाएगी. यही जानकारी विदेश मंत्रालय के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल और प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंपी जाएगी.

इससे पहले भी सात दफा मिलिट्री लेवल वार्ता दोनों देशों के बीच हो चुकी है. चार बार ब्रिगेडियर और तीन बार मेजर जनरल रैंक ऑफिसर के साथ ये वार्ता भी बेनतीजा निकली. सूत्रों के मुताबिक, आज की मीटिंग में पैंगोंग सो लेक, फिंगर फोर और फिंगर फाइव में चीन के बढ़ते दबाव और एक्स्ट्रा तैनाती के साथ चीन ने जो टेंट और कैंप के साथ परमानेंट स्ट्रक्चर बनाया है उसके संबंध में बातचीत की गई. इसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया कि अप्रैल 2020 का स्टेटस चीन कायम करे.

राजाजी नेशनल पार्क से बेमुंडा के जंगल की पहाड़ियों तक पहुंचे गजराज

कम दाम में सोना खरीदने का मौका, जानें क्या है स्कीम

रघुराम राजन का बड़ा बयान, कहा- रहत पैकेज का ऐलान कर बैठ नहीं सकती सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -