नीति आयोग के सीईओ ने कहा-
नीति आयोग के सीईओ ने कहा- "भारत चीन की नकल करके दुनिया का अगला..."
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा उद्योग को अपनी जोखिम लेने की क्षमताओं पर राज करने का आह्वान करने के एक दिन बाद, NITI Aayog के सीईओ अमिताभ कांत ने गुरुवार को कहा कि भारत चीन की नकल करके कभी भी दुनिया का अगला कारखाना नहीं बन सकता है, लेकिन इसका अपना मॉडल कम- लागत हरित शक्ति, जिसे दुनिया ने मान्यता दी है।

सीईओ ने कहा कि भारत के निजी क्षेत्र को अपने लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने होंगे और प्रतिस्पर्धी बनने के लिए हरित हाइड्रोजन, हाई-एंड बैटरी और उन्नत सौर पैनलों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। उन्होंने कहा कि चीन की नकल करके भारत दुनिया का अगला कारखाना नहीं बन सकता..हम हमेशा विकास के सूर्यास्त क्षेत्रों में चले गए हैं, यह विकास के सूर्योदय क्षेत्रों में आने का समय है," उन्होंने कहा कि भारत को क्षेत्रों में नहीं जाना चाहिए। जहां चीन पहले से ही नेता है।

उन्होंने कहा कि नवीकरणीय क्षेत्र में भारत के पास सबसे मजबूत वैश्विक कंपनियां हैं..ये (हाइड्रोजन, उच्च अंत बैटरी, उन्नत सौर पैनल) विकास की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र हैं, यदि आप वैश्विक नेता बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भारत हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया दोनों का एक प्रमुख निर्यातक हो सकता है, और यह भी कहा कि अगले पांच वर्षों में सौर ऊर्जा की कीमतें 1 रुपये प्रति यूनिट तक आनी चाहिए। " इसलिए यह एक ऐसी स्थिति पैदा करेगा जहां भारत के हरे उत्पाद भारत के उच्च कार्बन उत्पादों की तुलना में सस्ते होंगे।

मुस्लिमों ने बंद किया 1000 वर्ष प्राचीन कालिका मंदिर का रास्ता, डिप्टी CM के पास पहुंचा निषाद समुदाय 

इस तरह हुई थी 'इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे' की शुरुआत

दिल्ली सरकार 2022 में क्लाउड-आधारित स्वास्थ्य प्रशासन करेगी शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -