नरेंद्र सिंह तोमर का बड़ा बयान, कहा-
नरेंद्र सिंह तोमर का बड़ा बयान, कहा- "भारत सभी कृषि जिंसों का शीर्ष उत्पादक..."
Share:

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत में सभी कृषि जिंसों के उत्पादन में नंबर एक बनने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि अपने किसानों और कृषि वैज्ञानिकों की ताकत से भारत नंबर वन बन सकता है। एक आधिकारिक बयान में, किसानों के लिए राष्ट्रीय खाद्य और पोषण अभियान शुरू करने के बाद मंत्री ने यह बात कही। कार्यक्रम का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा किया गया था। तोमर ने कहा कि देश ने खाद्यान्न के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि हमारा देश कृषि और संबद्ध उत्पादों में दुनिया में नंबर एक या दो नंबर पर है। 

हमारे किसानों और वैज्ञानिकों के पास इतनी शक्ति है कि अगर हम दुनिया में प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो हम लगभग सभी वस्तुओं में नंबर एक हो सकते हैं।" मंत्री ने कहा कि उत्पादन उत्पादकता के मामले में देश ने जबरदस्त प्रगति की है। हालांकि, उन्होंने 75 वें में कहा स्वतंत्रता का वर्ष, ''हम एक ऐसी अवस्था में खड़े हैं, जहां हमें आत्मनिरीक्षण करने के साथ-साथ चुनौतियों और उनके समाधानों पर भी विचार करना है।'' आईसीएआर लंबे समय से इस विचार को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए काम कर रहा है कि कहां फसलों की खेती की जानी चाहिए। और कौन से बीज बारानी और अन्य क्षेत्रों के लिए विकसित किए जाने चाहिए। मंत्री ने कहा कि कृषि और किसानों को नई तकनीक से जोड़ने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। अधिकारियों के पास उत्पादन में विशेषज्ञता होगी लेकिन इस बहुतायत का प्रबंधन करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह है उत्पाद बेहतर गुणवत्ता के हों, वैश्विक मानकों पर खरा उतरें, महंगी फसलों की ओर आकर्षित हों, शिक्षित युवा हों, यह सुनिश्चित करना सरकार के साथ-साथ किसानों की भी जिम्मेदारी है। पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ कृषि की ओर आकर्षित हुए।

कृषि विज्ञान केंद्रों (KVK), कृषि विश्वविद्यालयों और राज्यों के साथ, केंद्र प्रयास कर रहा है कि किसानों को नए बीज और तकनीकें मिलें। तोमर ने कहा कि केवीके से जुड़े किसानों को अन्य किसानों को बेहतर खेती के लिए प्रेरित करना चाहिए और विभिन्न योजनाओं में सभी किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार से पहले कृषि बजट लगभग 21,000 करोड़ रुपये था, जिसे अब बढ़ाकर 1.23 लाख करोड़ रुपये से अधिक कर दिया गया है। तोमर ने कहा कि कृषि हमारी प्राथमिकता है, कृषि ने प्रतिकूल परिस्थितियों में भी बार-बार अपनी प्रासंगिकता साबित की है।"

क्या ओडिशा में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर ? आंकड़े दे रहे संकेत

कोडरमा थर्मल पावर प्लांट में लिफ्ट टूटने से हुआ बड़ा हादसा, 4 लोगों की दर्दनाक मौत

डीज़ल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ रामेश्वरम के मछुआरों का प्रदर्शन, DMK सरकार से की यह मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -