मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, ब्रिटेन-फ्रांस को पछाड़ दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी इकॉनमी बना भारत

मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, ब्रिटेन-फ्रांस को पछाड़ दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी इकॉनमी बना भारत

नई दिल्ली: कई नकारात्मक खबरों के बीच मोदी सरकार के लिए एक राहत भरी खबर आई है. भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी वाला देश बन गया है. 2.94 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ भारत ने वर्ष 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पछाड़ दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने अगले पांच वर्षों के अंदर भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का टारगेट रखा है.

अमेरिका के शोध संस्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रीव्यू ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि आत्मनिर्भर बनने की पहले की नीति से भारत अब आगे बढ़ते हुए एक खुली बाजार वाली इकॉनमी के तौर पर विकसित हो रहा है. रिपोर्ट में बताया गया है कि, 'सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के मामले में भारत 2.94 लाख करोड़ (ट्रिलियन) डॉलर के साथ विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी वाला देश बन गया है. इस मामले में उसने 2019 में ब्रिटेन तथा फ्रांस को भी पछाड़ दिया है.'

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, ब्रिटेन की इकॉनमी का आकार 2.83 ट्रिलियन डॉलर है, जबकि फ्रांस की अर्थव्यवस्था 2.7 ट्रिलियन डॉलर है. क्रय शक्ति समानता (PPP) के आधार पर भारत का GDP 10.51 ट्रिलियन डॉलर है और यह जापान और जर्मनी से ज्यादा है. हालांकि, भारत में अधिक जनसँख्या की वजह से प्रति व्यक्ति जीडीपी महज 2170 डॉलर है. वहीं अमेरिका में प्रति व्यक्ति GDP  62,794 डॉलर है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत की रियल जीडीपी वृद्धि दर निरन्तर तीसरी तिमाही में कमजोर रह सकती है और 5 % के लगभग रह सकती है.

सेना के लिए नए लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर तैयार करेगी HAL, मिली मंजूरी

इस युवक ने कम लागत में तैयार किए ऐसे ड्रोन कि देखकर लोग हो जाते हैं हैरान

Coronavirus ने किया चीन का बेड़ा गर्क, लेकिन भारत को इससे हो रहा फायदा, जानिए कैसे