आज से UNSC का अस्थायी सदस्य बना भारत, आतंकवाद के खात्मे पर रहेगा फोकस

नई दिल्ली: भारत आज से यूनाइटेड नेशंस में नए किरदार में होगा. भारत आज से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थायी सदस्य बन गया है. भारत को आठवीं बार ये महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है. इस पद के लिए भारत दो साल के लिए चयनित किया गया है. इस दौरान भारत विश्व के अहम सामरिक और रणनीतिक मामलों में अपने नजरिए से ग्लोबल पावर बैलेंस को प्रभावित करेगा. 

आज भारत के अतिरिक्त 4 और देश UNSC के सदस्य बने हैं. ये देश हैं नॉर्वे, मेक्सिको, आयरलैंड और केन्या. इस मौके पर टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि अपने कार्यकाल में भारत विश्वभर में आतंकवाद से लड़ने पर जोर देगा और दुनिया के सामने आतंकवाद को शरण देने वाली ताकतों की साजिशों का पर्दाफाश करेगा. इसके अलावा भारत का फोकस अफगानिस्तान में शांति बहाली के प्रयासों पर होगा.

राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित कर सकते हैं. भारत को अगस्त महीने में UNSC की अध्यक्षता प्राप्त होने वाली है. टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत ने कोरोना महामारी संक्रमण के दौरान उल्लेखनीय काम किया है और दुनिया के कई देशों को मदद उपलब्ध कराई है. उन्होंने एशिया महादेश में चीन की विस्तारवादी नीति पर बात करते हुए कहा है कि 21वीं सदी में किसी भी देश का ये रवैया नहीं चल सकता है. 

बिटकॉइन USD29,000 के स्तर पर पंहुचा

साल के पहले दिन आम आदमी को झटका, महंगा हुआ रसोई गैस सिलिंडर

रिलायंस इंफ्रा ने दिल्ली-आगरा (DA) टोल रोड की बिक्री पूरी करने का किया एलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -