LAC विवाद के बीच भारत ने चीन को दी पटखनी, बना संयुक्त राष्ट्र की ECOSOC का सदस्य

LAC विवाद के बीच भारत ने चीन को दी पटखनी,  बना संयुक्त राष्ट्र की ECOSOC का सदस्य

वाशिंगटन: भारत ने यूनाइटेड नेशंस में चीन को मात देते हुए आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ECOSOC) की संस्था में स्थान पा लिया है. दरअसल, भारत, यूनाइडेट नेशंस कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वुमन का सदस्य बन गया है. यूनाइटेड नेशंस में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने इस संबंध में जानकारी दी है. इस संस्था के सदास्यों में शामिल होने के लिए भारत, अफगानिस्तान और चीन तीन देश दौड़ में थे.

भारत चार वर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र का महिलाओं की स्थिति पर आयोग का सदस्य रहेगा. टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट में कहा है कि, "भारत ने प्रतिष्ठित ECOSOC के निकाय में सीट प्राप्त कर ली है! भारत को कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वुमेन (CSW) का सदस्य बनाया गया है. यह स्त्री-पुरुष समानता और महिला सशक्तीकरण को प्रोत्साहन देने की हमारे प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है. हम सदस्यों देशों का समर्थन के लिए शुक्रिया कहते हैं." 

आयोग में इस सीट को हासिल करने के लिए भारत, चीन और अफगानिस्तान के बीच टक्कर थी. भारत और अफगानिस्तान को 54 में से ज्यादातर सदस्यों का साथ मिला, जबकि चीन को आधे सदस्यों का भी समर्थन नहीं मिल पाया. भारत चार साल (2021 से 2025) तक यूनाइटेड नेशंस कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वुमेन का मेंबर बना रहेगा. 

वो भयंकर लैब, जहां जीवित इंसानों के अंदर डाले गए थे जानलेवा वायरस

इजराइल और अमेरिका में टूटा कोरोना का कहर, हर दिन हो रहे इतने परिक्षण

पाकिस्तान में नहीं थम रहे बलात्कार, इमरान बोले- दोषियों को सरेआम दी जाए फांसी