दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कार बाजार बना भारत

भारतीय कार बाजार कारों की बिक्री के मामले में जर्मनी को पछाड़कर विश्व का चौथा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट बन गया है. साल 2018 के शुरुआती दो महीनो में भारतीय कार बाजार में एसयूवी समेत अन्य गाड़ियों की बिक्री में भारी इजाफा देखने को मिला है. यह पहला मौका है जब भारत को इस प्रकार की उपलब्धि हाथ लगी है. हालांकि इस मामले में चीन काफी समय से पहले स्थान पर बना हुआ है. चीन में सबसे ज्यादा करों की बिक्री होती है. इस मामले में दूसरा स्थान अमेरिका का और तीसरा स्थान जापान का है.

इस लिस्ट में भारत का चौथा स्थान आता है. वहीँ पांचवे नंबर जर्मनी व छठे व सातवें स्थान पर क्रमशः ब्राजील और फ़्रांस का नाम आता है. बात करें भारत में हुई गाड़ियों के बिक्री की तो इन दो महीनों में 560806 गाड़ियां बिकी, जबकि इसी दौरान जर्मनी में कुल 531100 गाड़ियों की बिक्री हुई. इस दौरान चीन में सबसे ज्यादा करीब 40 लाख गाड़ियां बेंची गई. जबकि इसी समय में अमेरिका ने 818882 और जापान ने 741385 गाड़ियों की बिक्री की.

भारत से पिछड़ने वाले जर्मनी कार बाजार में गाड़ियों की बिक्री में 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है जबकि भारतीय बाजार में 10 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है. सियाम की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में इस साल करीब 36 लाख गाड़ियां बेंची जाएंगी. जिस वजह से भारत इस साल के अंत तक सबसे बड़े कार बाजार की लिस्ट में चौथे नंबर पर बना रहेगा.

 

भारत में यह कंपनी लांच करने वाली है 3 पहियों का स्‍कूटर

TVS अपाचे RTR 160 का रेस एडिशन

होंडा जल्द लांच करेगा 125 सीसी वाली स्पोर्टी बाइक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -