डब्ल्यूटीओ की बैठक में ई-कॉमर्स के लिए नियम बनाने पर भारत ने जताई चिंता
डब्ल्यूटीओ की बैठक में ई-कॉमर्स के लिए नियम बनाने पर भारत ने जताई चिंता
Share:

पिछले सप्ताह, भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की जनरल काउंसिल की एक बैठक की थी, जहाँ भारत ने ई-कॉमर्स पर नियम बनाने पर चिंता व्यक्त की है, क्योंकि भारत की राय है कि यह एक स्तरीय-खेल क्षेत्र को विकसित करने में मदद नहीं कर सकता है। ई-कॉमर्स पर संयुक्त वक्तव्य पहल के तहत, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर जैसे कुछ देश इस क्षेत्र पर नियम बनाने की मांग का नेतृत्व कर रहे हैं।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, भारत ने ई-कॉमर्स (1998) पर कार्य कार्यक्रम की नियमित रूप से समीक्षा करने की आवश्यकता जताई है और यह बैठकों में एक स्थायी समिति का एजेंडा आइटम होना चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण पर सीमा शुल्क पर अधिस्थगन की गुंजाइश को और अधिक स्पष्टता की आवश्यकता है, भारत ने बता दिया है। 1998 में विश्व व्यापार संगठन ई-कॉमर्स स्थगन पर एक समझौता हुआ, जिसके अनुसार, सदस्य देश इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण पर सीमा शुल्क नहीं लगा सकते। आम तौर पर हर दो साल में, यह मंत्रिस्तरीय सम्मेलनों में बढ़ाया जाता है। हालाँकि, भारत और दक्षिण अफ्रीका ने इसके निरंतर विस्तार पर सवाल उठाए। संबंधित राजस्व हानि विकासशील राष्ट्रों के लिए महत्वपूर्ण रही है। अधिकारी ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के दौरान यह अधिक गंभीर है, क्योंकि ई-प्रसारण ने एक महत्वपूर्ण बदलाव दिखाया है।" 500 मिलियन अमरीकी डालर का अनुमान है।

23 फरवरी, 2019 को, भारत राष्ट्रीय ई-कॉमर्स नीति के मसौदे में ई-कॉमर्स पर नीति बनाने की दिशा में आगे बढ़ने वाले कुछ देशों में से एक बन गया। नीति के तहत, सरकार का लक्ष्य भारत के डेटा को अपने स्वयं के विकास के लिए उपयोग करना है, न कि इसके मूल्य को दूसरों द्वारा विनियोजित करने की अनुमति देना।

अपने पति के कपड़े चुराकर पहनती है प्रियंका, पोस्ट शेयर कर किया खुलासा

चर्चा में आया गुना कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम का यह फरमान, ठेकेदारों की उड़ाई नींद

बिहार चुनाव: गोद में बच्चा लेकर प्रचार करते नज़र आए तेजप्रताप यादव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -