भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर फिर इतने ऐप्स पर लगाया प्रतिबन्ध

By News Track
Nov 25 2020 09:56 AM
भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर फिर इतने ऐप्स पर लगाया प्रतिबन्ध

 भारतीय गृह मंत्रालय ने चीनी ऐप पर प्रतिबंध के आदेश जारी कर दिए है, क्योंकि उन्होंने 43 नए मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया है, जिसमें मंगलवार को ई-कॉमर्स बीहेमोथ अलीबाबा के स्वामित्व वाली शॉपिंग वेबसाइट अलीएक्सप्रेस शामिल है। सूची में WeWorkChina, CamCard और Snack शामिल हैं। इन ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा उन गतिविधियों में संलग्न करने के लिए प्रतिबंधित किया गया है जो "देश की संप्रभुता और अखंडता, रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।"

गृह मंत्रालय ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से प्राप्त रिपोर्टों को प्रतिबंधित कर दिया। इससे पहले 2 सितंबर को भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर 118 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें बेहद लोकप्रिय प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड (PUBG) मोबाइल, Baidu और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के कुछ जोड़े शामिल हैं, जो टिकटॉक तक पहुंच की अनुमति देते हैं। प्रतिबंधित अनुप्रयोगों की सूची में Baidu एक्सप्रेस संस्करण, ज़ियाओमी, वीचैट वर्क, टेनसेंट वेयुन, टेनसेंट वॉचलिस्ट, Alipay, गो एसएमएस प्रो, ज़ाकाक प्रो और लाइव, स्मार्ट ऐपलॉक और लूडो वर्ल्ड-लूडो सुपरस्टार शामिल हैं।

इससे पहले जुलाई में सरकार ने देश में 47 चीनी एप्स को संचालित करने से रोक दिया था, जो जून में प्रतिबंधित 59 एप्स के क्लोन थे। राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर 29 जून को टिक टॉक, वीचैट, यूसी ब्राउज़र और श्याओमी के एमआई कम्युनिटी सहित 59 आवेदनों पर रोक लगा दी गई थी। अन्य अनुप्रयोगों में क्लब फैक्टरी, SHAREit, लाइक, Mi वीडियो कॉल (Xiaomi), Weibo, Baidu, BIGO LIVE और अधिक शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होगी मंत्रीमंडल की अहम बैठक, होंगे कई बड़े फैसले

'गंगा स्नान मेला' और 'दीपदान' उत्सव पर कोरोना का साया, महामारी के कारण आयोजन रद्द

अलवर में नाबालिग से दरिंदगी, ट्यूशन पढ़ने गई लड़की का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म