भारत-बांग्लादेश के बीच अगले साल मार्च से शुरू होगी क्रूज सेवा
भारत-बांग्लादेश के बीच अगले साल मार्च से शुरू होगी क्रूज सेवा
Share:

कोलकाता: भारत-बांग्लादेश के बीच नदी मार्ग से कार्गो सेवा के सफल परीक्षण के बाद अब एक और परियोजना जल्द ही दोनों देशों को जोड़ने वाली है। जानकारी के अनुसार बता दें कि अगले साल मार्च से दोनों देशों के बीच नदी के रास्ते क्रूज सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है। वहीं बता दें कि यह भारत-बांग्लादेश के लिए पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होगा। इसके साथ ही जहाज कोलकाता से नदी मार्ग से सुंदरवन होते हुए बांग्लादेश जाएगा और वहां से भारत के उत्तर-पूर्व क्षेत्र का रुख करेगा। 

इंदौर पुलिस ने अपराधियों को पकड़ने के लिए अपनाया नया तरीका

यहां बता दें कि अगर सब-कुछ ठीक रहा, तो अगले साल मार्च तक इसे मूर्त रूप दे दिया जाएगा। इसके अलावा बता दें कि इनलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सदस्य एसवीके रेड्डी ने बताया कि क्रूज सेवा को लेकर पिछले महीने दोनों देशों के बीच सचिव स्तरीय बैठक हो चुकी है। इसमें तय किया गया कि अगले साल मार्च से एक प्राइवेट क्रूज ऑपरेटर को कोलकाता से सुंदरवन होते हुए बांग्लादेश जाने की अनुमति दी जाएगी और वहां से वह उत्तर-पूर्व का रुख करेगा।

राजस्थान चुनाव: राहुल गांघी ने ख्वाजा गरीब की दरगाह पर माथा टेका

गौरतलब है कि देश में व्यापार को बढ़ाने के लिए सरकार नए नए तरीके अपना रही है। इसके साथ ही  अब बांग्लादेश से भी भारत व्यापार शुरू करेगा। वहीं रेड्डी के अनुसार बता दें कि भारतीय जल क्षेत्र में नाइट नैविगेशन फैसिलिटी शुरू की गई है और बांग्लादेश में भी इसकी जल्द शुरुआत होने की उम्मीद है। बता दें कि बांग्लादेश के जहाजरानी मंत्रालय के सचिव अब्दुस समसाह पहले ही कह चुके हैं कि प्राइवेट ऑपरेटरों को दोनों देशों के बीच क्रूज सेवा शुरू करने की अनुमति दी जाएगी, जो 1539 किलोमीटर के मार्ग को कवर करेंगे।


खबरें और भी 

महेंद्र सिंह धोनी रायपुर में खोलना चाहते हैं क्रिकेट एकेडमी

दिसंबर के पहले सप्‍ताह से बढ़ सकती है ठंड

दिल्ली: भीड़ ने ली आॅटोरिक्शा चालक की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -