आर्थिक पुनरुद्धार की दहलीज पर है भारत: गवर्नर शक्तिकांत दास
आर्थिक पुनरुद्धार की दहलीज पर है भारत: गवर्नर शक्तिकांत दास
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि देश आरबीआई और सरकार द्वारा अपनाई जा रही निधिकृत मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों के पीछे आर्थिक पुनरुद्धार के द्वार पर है। दास पूर्व नौकरशाह और वित्त आयोग के वर्तमान अध्यक्ष एनके सिंह द्वारा लिखित पुस्तक 'पोर्ट्रेट्स ऑफ पावर-हाफ ए सेंचुरी ऑफ बीइंग रिंग्साइड' के शुभारंभ पर बोल रहे थे।

EC ने संकेत दिया कि 'हम लगभग पुनरुद्धार प्रक्रिया के द्वार पर हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वित्तीय संस्थाओं के पास विकास का समर्थन करने के लिए पर्याप्त पूंजी हो। उनमें से कई पहले ही पूंजी जुटा चुके हैं और अन्य योजना बना रहे हैं, और आने वाले महीनों में वे ऐसा जरूर करेंगे। उन्होंने कहा, जैसे ही COVID-19 महामारी सेट, RBI ने सभी बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों को आंतरिक रूप से तनाव परीक्षण करने के लिए कहा। तनाव परीक्षणों से संबंधित, उन्होंने कहा, 'मैंने खुद अपील की थी और मैंने खुद बैंकों और एनबीएफसी के साथ बातचीत की है और हमने उन पर प्रभाव डाला है ताकि वे लगातार पूंजीगत बफ़र का निर्माण कर सकें और अपनी वित्तीय संस्थाओं को पर्याप्त रूप से बड़ा कर सकें।' केवल वित्तीय तनाव से निपटने के लिए अपने अंतर्निहित लचीलापन को मजबूत करें, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि उनके पास ऋण प्रवाह को बनाए रखते हुए विकास का समर्थन करने के लिए पर्याप्त धन हो ’

यह पूछे जाने पर कि क्या राजकोषीय और मौद्रिक नीति के बीच समरूपता है, उन्होंने कहा कि दोनों एक सामंजस्यपूर्ण रुख में हैं, दोनों नीतियां घनिष्ठ समरूपता में काम कर रही हैं। वास्तव में, दोनों राजकोषीय और मौद्रिक नीतियां आज काउंटर-चक्रीय हैं।

बाराबंकी सामूहिक दुष्कर्म केस: आरोपी ने कबूल किया जुर्म, पुलिस ने बरामद किया पीड़िता का दुपट्टा

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

गृह मंत्री अमित शाह का 56वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -