पाकिस्तान की पहल को भारत ने सराहा, जल्द तय होगी वार्ता की तारीख

Jan 14 2016 04:57 PM
पाकिस्तान की पहल को भारत ने सराहा, जल्द तय होगी वार्ता की तारीख

नई दिल्ली : पठानकोट हमले और भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली विदेश सचिव स्तरीय वार्ता को लेकर भारत ने अपना पक्ष रखा। इस दौरान भारत की ओर से पत्रकारों से चर्चा की गई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा कहा गया कि पठानकोट हमले में बातचीत टल रही है। दरअसल दोनों ही देश आपसी सहमति से नई तारीख का ऐलान करेंगे। हालांकि यह बात भी गलत नहीं कही जा सकती है कि पठानकोट हमले की जांच में कुछ कार्य हुआ है।

हालांकि भारत ने कहा कि मसूद अज़हर पर किसी तरह का कार्य नहीं हुआ है। जैश-ए-मोहम्मद पर जिस तरह की कार्रवाई की गई है वह सकारात्मक है। फिलहाल मसूद अजहर की कोई जानकारी नहीं है। इस तरह के मसले पर वार्ता करने के लिए दोनों ही देशों को कुछ समय की जरूरत है। दोनों ही देश आपस में चर्चा कर नई तिथि घोषित करेंगे। भारत ने संभावना जताई है कि पाकिस्तान आगे भी कार्रवाई करेगा।

पाकिस्तान ने जो एसआईटी टीम का गठन किया है वह स्वागत योग्य है। पठानकोट मसले पर यदि पाकिस्तान को आवश्यकता लगती है तो वह और सबूत उपलब्ध करवाएगा। उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही वार्ता की तारीख को तय करेगा। उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तरीय वार्ता पठानकोट हमले के बाद रद्द कर दी गई थी।

भारत चाहता है कि पाकिस्तान इस हमले को लेकर ठोस कार्रवाई करे। पाकिस्तान ने भी हमले को लेकर शुरूआती कार्रवाई की है। हालांकि मसूद अहजर को लेकर पाकिस्तान किसी तरह का जवाब नहीं दे पा रहा है। ऐसे में भारत ने जांच कार्रवाई को शुरूआती तौर पर सराहा है और कहा है कि उसे आगे भी कार्रवाई की पूरी उम्मीद है।