UNSC में भारत ने इजराइल-फिलिस्तीन से की संघर्षविराम की अपील
UNSC में भारत ने इजराइल-फिलिस्तीन से की संघर्षविराम की अपील
Share:

जेनेवा: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की मीडिल ईस्ट पर हुई मीटिंग में विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) विकास स्वरूप ने इजरायल और फिलिस्तीन से संघर्षविराम का सम्मान करते हुए युद्ध रोकने की अपील की है. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में फिलिस्तीन के घटनाक्रम चिंताजनक हैं. वो लोग पुनः हिंसा शुरू कर सकते हैं, जिसके कारण काफी लोगों की जान जा सकती है और हिंसक घटनाएं बढ़ सकती हैं.

उन्होंने आगे कहा कि भारत फ़िलिस्तीन के एक स्वतंत्र, लोकतांत्रिक राज्य के रूप में स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है. सार्थक और स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए दो-राज्य समाधान का कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी लोगों को फ़ौरन मानवीय सहायता विशेष रूप से गाजा में वैध माध्यमों से पहुंचाई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि हम मानवीय मदद के क्षेत्र में इजरायल और फिलिस्तीनी अधिकारियों के बीच मजबूत सहयोग का आह्वान करते हैं.

बता दें कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच विवाद वापस बढ़ गया है. विवाद बढ़ने के बाद हाल ही में फिलिस्तीन ने इजरायल से कोरोना वैक्सीन लेने के करार को कैंसिल कर दिया. इजरायल और फिलिस्तीन में फाइजर की 14 लाख खुराक के लिए डील हुई थी. किन्तु फिलिस्तीन अथॉरिटी ने इस अनुबंध को यह कहते हुए रद्द कर दिया कि इजरायल से मिली कोरोना वैक्सीन फ़ौरन ही एक्सपायर होने वाली है. इजरायल ने पहली खेप में लगभग 90,000 डोज फिलिस्तीन को भेजी थी, उसे वापस लौटा दिया गया है.

विप्रो आईटी सर्विसेज ने 750 मिलियन अमरीकी डालर के मूल्यवर्ग के नोट किए जारी

केरल के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने हासिल किया बड़ा मुकाम, लगातार 5वें साल जीता ये ग्लोबल अवार्ड

डाबर इंडिया ने 550 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी इंदौर निर्माण इकाई के निर्माण में किया प्रवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -