भारत ने महिला जूनियर एशिया कप ने किया टीम का एलान
भारत ने महिला जूनियर एशिया कप ने किया टीम का एलान
Share:

नई दिल्ली : इंडिया ने 2 जून से जापान के काकामीगहारा में शुरू हो रहे प्रतिष्ठित महिला जूनियर एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के लिए बुधवार को 18 सदस्यीय टीम का एलान भी कर दिया है। भारत पूल ए में कोरिया, मलेशिया, चीनी ताइपे और उज्बेकिस्तान  के विरुद्ध खेलेगा, जबकि पूल बी में मेजबान जापान, चीन, कजाकिस्तान, हांगकांग चीन और इंडोनेशिया होने वाला है। जूनियर एशिया कप इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है क्योंकि टूर्नामेंट से शीर्ष तीन देश ही इस वर्ष के FIH जूनियर महिला हॉकी विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने वाले है। 

इस आयोजन में भारत का नेतृत्व प्रीति करेंगी जबकि दीपिका को उप-कप्तान नामित किया गया है। टीम में गोलकीपर माधुरी किंडो और अदिति माहेश्वरी हैं, जबकि महिमा टेटे, प्रीति, नीलम, रोशनी कुमारी और अंजलि बरवा को डिफेंडर के रूप में नामित किया गया है। रुतजा दादासो पिसल, मंजू चोरसिया, ज्योति छत्री, वैष्णवी विठ्ठल फाल्के, सुजाता कुजूर और मानश्री नरेंद्र शेडगे मिडफील्ड संभालेंगी, जबकि फॉरवडर् पंक्ति में मुमताज खान, उप-कप्तान दीपिका और दीपिका सोरेंग के साथ-साथ नवागंतुक अन्नू और सुनेलिता टोप्पो होंगी। 

मुख्य कोच जैनेक शोपमैन ने हॉकी इंडिया के एक बयान में बोला है कि, 'जूनियर एशिया कप के लिए 18 खिलाड़यिों को चुनना आसान नहीं था। खिलाड़यिों का समूह एक दूसरे के बराबर है, लेकिन मुझे लगता है कि हमने एक मजबूत टीम को चुन लिया है। इंडिया में बहुत प्रतिभा है और यह बहुत अच्छी बात है कि इन युवा खिलाड़ियों को इंटरनेशनल मंच पर खुद को दिखाने का मौका मिल रहा है।' उन्होंने कहा, 'जूनियर विश्व कप क्वालीफिकेशन दांव पर है और हम जानते हैं कि हमें हर पल प्रतिस्पर्धा करने के लिये तैयार रहना पड़ेगा, लेकिन मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि यह टीम कैसा प्रदर्शन भी कर रही है।' इंडिया तीन जून को उज्बेकिस्तान के विरुद्ध अपने अभियान की शुरुआत करने के उपरांत मलेशिया (पांच जून), कोरिया (छ: जून) और चीनी ताइपे का सामना करेगा। सेमीफाइनल 10 जून को खेले जायेंगे जबकि फाइनल 11 जून को आयोजित होने वाला है। 

भारतीय जूनियर महिला टीम :
गोलकीपर: माधुरी किंडो, अदिति माहेश्वरी
डिफेंडर्स: महिमा टेटे, प्रीती (कप्तान), नीलम, रोपनी कुमारी, अंजलि बरवा 
मिडफील्डर: रुतजा दादासो पिसल, मंजू चोरसिया, ज्योति छत्री, वैष्णवी विठ्ठल फाल्के, सुजाता कुजूर, मनश्री नरेंद्र शेडगे 
फॉरवर्ड: मुमताज खान, दीपिका (वीसी), दीपिका सोरेंग, अन्नू, सुनलिता टोप्पो। 

जन्मदिन विशेष: एयरफोर्स में अफसर भी हैं शिखा पांडे, जानिए क्रिकेट में कैसे की शुरुआत

सामने आई आईसीसी ओडीआई क्रिकेट वर्ल्ड कप की तारीख, यहाँ जानिए

WTC Final: केएल राहुल की जगह टीम इंडिया में शामिल हुए ईशान किशन, क्या मिलेगा टेस्ट डेब्यू का मौका ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -