उत्तर कोरिया से क्यों नाराज़ हुआ भारत ?
उत्तर कोरिया से क्यों नाराज़ हुआ भारत ?
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत ने एक बार फिर उत्तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर चिंता प्रकट की है। भारत ने कहा कि उत्तर कोरिया के इस कदम का प्रभाव क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा पर देखने को मिलेगा। इस मीटिंग में भारत ने कोरियाई प्रायदीप को परमाणु मुक्त बनाने के लिए अपने समर्थन को एक बार फिर दोहराया। 

बता दें कि, एक माह में यह दूसरी दफा है, जब उत्तर कोरिया के इस कदम की भारत ने आलोचना की है। भारत ने इसे सामूहिक हित के मद्देनजर करार देते हुए कहा कि किसी भी मुद्दे को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका संवाद और कूटनीति है। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) की टेस्टिंग कर एक बार फिर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है। अमेरिका और उसके सहयोगी निरंतर उत्तर कोरिया को चेतावनी भी दे रहे हैं, मगर उत्तरी कोरियाई शासक किम जोंग उन पर इसका कुछ प्रभाव नहीं पद रहा है। वो लगातार अपनी मर्जी चलाते हुए मिसाइलों की टेस्टिंग को आगे बढ़ा रहे हैं। 

बता दें कि, उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को जिस मिसाइल का परीक्षण किया, वो लगभग 200 किलोमीटर दूर जापान कोस्टलाइन में जाकर गिरी थी। इस मिसाइल परीक्षण के बाद हुई UNSC बैठक में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और भारत सहित 14 देशों ने उत्तर कोरिया के इस कदम की कड़ी निंदा की। 

भाजपा को हार का डर, इसलिए बच्ची से प्रचार करवा रहे पीएम मोदी - कन्हैया कुमार

बंगाल में ये क्या हो रहा ? बच्चों ने गेंद समझकर उठा लिया बम, हुआ जबरदस्त विस्फोट और..

'आतंक' समर्थक ज़ाकिर नाइक को क़तर ने क्यों दिया निमंत्रण ? ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #BoycottQatar2022

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -