भारत और अमेरिका करेंगे बीईसीए सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर

Oct 27 2020 10:16 AM
भारत और अमेरिका करेंगे बीईसीए सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और अमेरिका के बीच आज 2 + 2 वार्ता के दौरान बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट या BECA पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, "भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एरिज़ोना ने पुष्टि की कि यात्रा के दौरान BECA के समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे"। BECA अमेरिकी और भारतीय सशस्त्र बलों के बीच चार सहमति समझौतों में से अंतिम है।

भारत और अमेरिका ने पहले ही 2016 में संचार संगतता और सुरक्षा समझौते (COMCASA), 2016 में लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (LEMOA), 2002 में सैन्य सुरक्षा समझौता (GSOMIA) की सामान्य सुरक्षा पर हस्ताक्षर किए हैं। चौथा LECA विस्तारित भू-स्थानिक जानकारी साझा करने की अनुमति देगा। अमेरिकी और भारतीय सशस्त्र बलों के बीच। आगमन के बाद, भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क ओशो ने नई दिल्ली में एक घंटे की लंबी द्विपक्षीय बैठक की, इस दौरान उन्होंने भारत और अमेरिका के साथ संयुक्त सेवा सहयोग का विस्तार करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा भी कर चुके है।

 विशेष ध्यान लॉजिस्टिकल समर्थन और समुद्री सहयोग पर दिया गया था, जिसमें दोनों देशों के बीच प्रमुख रूप से नौसेना सहयोग शामिल है। भारत-अमेरिका 2 + 2 के लिए आज सुबह 10 बजे तयशुदा मुलाकात के लिए नई दिल्ली में ग्रैफिक और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारतीय और अमेरिकी विदेश में संयुक्त बैठक करेंगे।

एकादशी पर करें ये उपाय, दूर होंगे सारे कष्ट

पापांकुशा एकादशी पर इस तरह करें पूजा, खत्म होंगे कई पीढ़ियों के पाप

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए BCCI ने किया टीम का ऐलान, रोहित शर्मा को नहीं मिली जगह