भारत और अमेरिका ने लिया रणनीतिक सहयोग बढ़ाने का संकल्प: राजनाथ सिंह
भारत और अमेरिका ने लिया रणनीतिक सहयोग बढ़ाने का संकल्प: राजनाथ सिंह
Share:

चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच भारत और अमेरिका ने शनिवार को द्विपक्षीय और बहुपक्षीय दोनों स्तरों पर रक्षा संबंधों को प्रगाढ़ बनाने का आह्वान किया ताकि संबंधों की पूरी क्षमता को साकार किया जा सके और वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का सामना किया जा सके। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी रक्षा सचिव लायोद ऑस्टिन और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ व्यापक और उत्पादक वार्ता की है और दोनों पक्ष भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने पर सहमत हुए।

रक्षा मंत्री ने कहा कि व्यापक रक्षा सहयोग, सैन्य संबंधों के लिए सेना का विस्तार, सूचना साझा करने और रक्षा और पारस्परिक रसद समर्थन के उभरते क्षेत्रों में सहयोग पर केंद्रित चर्चाएं हुई। 'भारत-अमेरिका संबंध स्वतंत्र, खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र का गढ़' है। तेजी से बदलती अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता में भारत को तेजी से महत्वपूर्ण साझेदार बताते हुए अमेरिकी रक्षा सचिव ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र का गढ़ है।

हमने कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों की भी समीक्षा की और हम भारतीय सेना, अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान, केंद्र कमान और अफ्रीका कमान के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए सहमत हुए। सिंह ने कहा, हमने LEMOA, COMCASA और BECA समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और हम उनकी पूरी क्षमता को साकार करने के लिए सहमत हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के पालन में नौवहन की स्वतंत्रता और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता, बेरोक-टोक वैध वाणिज्य के लिए खड़ा है। अमेरिकी रक्षा सचिव ने कहा, यह क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण की पुष्टि करता है।

ऑस्टिन ने कहा, भारत हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति हमारे दृष्टिकोण का एक केंद्रीय स्तंभ है और वाशिंगटन नई दिल्ली के साथ व्यापक अग्रगामी रक्षा साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। 'भारत अमेरिका के साथ अपनी मजबूत रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध' राजनाथ सिंह ने ऑस्टिन को भरोसा दिलाया कि भारत अमेरिका के साथ अपनी मजबूत रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल का केंद्र पर बड़ा आरोप, कहा- एक योजना सिर्फ इसलिए शुरू नहीं की क्योकि...

बिहार में कोरोना की दूसरी लहर, सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए बनाया ये प्लान

चॉकलेट की लालच देकर 4 वर्षीय बच्ची से बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -