भारत-अमेरिका ने उड़ाई चीन की नींद, किया संयुक्त अभ्यास
भारत-अमेरिका ने उड़ाई चीन की नींद, किया संयुक्त अभ्यास
Share:

देहरादुन : चीन भले ही भारत को आंख दिखाता रहे, लेकिन अब चीन की नींद इसलिये उड़ गई है क्योंकि भारत व अमेरिकी सेना के जवानों ने एक साथ संयुक्त रूप से अभ्यास करना शुरू कर दिया है। इस अभ्यास की जगह उत्तराखंड का रानीखेत है, लेकिन यह स्थान चीन सीमा से केवल 250 किलोमीटर दूर है। आपको बता दें कि पिछले दिनों ही अमेरिका और भारत ने रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने के लिये वादे किये थे और इसके अलावा दोनों देशों के बीच अन्य कई मुद्दों पर भी समझौता हुआ था।

अमेरिका भारत की सेनाओं द्वारा संयुक्त अभ्यास करना इसी का अंग माना जा रहा है। गौरतलब है कि चीन पाकिस्तान के साथ अपनी दोस्ती निभाने के चक्कर में भारत से दुश्मनी मोल ले रहा है। इसके चलते पिछले दिनों ही चीन की ओर से भारत से सटी सीमाओं पर आधुनिक लड़ाकू जेट विमान को तैनात कर दिया था, लेकिन अब भारत ने अमेरिका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास कर चीन को करारा जवाब दे दिया है।

इधर यह भी जानकारी मिली है कि युद्ध अभ्यास का शुभारंभ फ्लैग मार्चपास्ट से किया गया। सलामी भारतीय सेना के ब्रिगेडियर अनिल कुमार और अमेरिकी सेना के ब्रिगेड कमांडर फाले ने संयुक्त रूप से ली। बताया गया है कि आतंकवादियों के सफाये हेतु भी इस संयुक्त युद्धाभ्यास को किया जा रहा है। जिस स्थान पर अमेरिकी व भारतीय सेना संयुक्त अभ्यास कर रहे है वहां हथियारों की तो तैनाती की ही गई है वहीं लोगों का आना जाना बिल्कुल ही प्रतिबंधित कर दिया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -