265 पाकिस्तानी कैदीयों की भारत ने सौपी लिस्ट, भारतीय मछुआरों की भी होगी घर वापसी
265 पाकिस्तानी कैदीयों की भारत ने सौपी लिस्ट, भारतीय मछुआरों की भी होगी घर वापसी
Share:

बुधवार को कैदियों और मछुआरों की सूची का आदान प्रदान किया गया है. भारत और पाकिस्तान के बीच इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया है. सरकार के इस कदम के बाद एक बार फिर मछुआरों की घर वापसी हो सकती है. विदेश मंत्रालय ने यह कदम 2008 के समझौते के प्रावधानों को मद्देनजर अंजाम दिया है. जिसके अनुसार हर वर्ष 1 जनवरी और 1 जुलाई को ऐसी सूचियों को आपस में बदला जाता है. 

भारत में Hero Xtreme 160R हुई लॉन्च, जानें अन्य फीचर्स

भारत ने 265 पाकिस्तानी कैदी को पाकिस्तान को सौपा है. जिसमें 97 मछुआरों का नाम भी शामिल है. इसके अलावा पाकिस्तान ने जो सूची साझा की है. उसमें 54 कैदी और 270 मछुआरों के नाम शामिल है. जो या तो भारतीय है या जिन पर भारत के निवास होने का शक है. नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से सूचियों को साझा किया गया.

Citroen ने अपनी लेटेस्ट कारों के स्टाइलिश अवतार का किया खुलासा

भारत ने पाकिस्तान से अपनी नावों के अलावा भारतीय सुरक्षा कर्मियों को रिहा करने की मांग की है. जिसमें लापता मछुआरें और गुमनाम कैदीयों के नाम शामिल है. उम्मीद की जा रही है, कि पाकिस्तान जल्द ही भारतीय नागरिकों को कैद से मुक्त कर सकता है. इस संदर्भ में, पाकिस्तान को 7 भारतीय नागरिक कैदियों और 106 भारतीय मछुआरों की रिहाई और प्रत्यावर्तन करने के लिए भारत को कहा गया, जिनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि की गई है और पाकिस्तान को सूचित किया गया है. इसके अलावा, पाकिस्तान को भारतीय मछुआरों को तत्काल कांसुलर पहुंच प्रदान करने के लिए कहा गया है और 18 को भारतीय नागरिक कैदियों को माना जाता है जो पाकिस्तान की हिरासत में हैं.

बड़ी खबर: भारत के इस एप को हर घंटे किया जा रहा है भरी मात्रा में डाउनलोड

एयरटेल ने की चाइनीज एप ब्लॉक करने की शुरुआत

इस कंपनी ने जून में बेची 2012 गाड़िया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -