इंडिया-पाकिस्तान के बीच हुआ परमाणु प्रतिष्ठान सूची का आदान-प्रदान
इंडिया-पाकिस्तान के बीच हुआ परमाणु प्रतिष्ठान सूची का आदान-प्रदान
Share:

नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच नए साल की शुरुआत के साथ ही द्विपक्षीय समझौते को लेकर परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची के आदान-प्रदान को अंजाम दिया गया. जानकारी में आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि यह अहम समझौता दोनों देशों को परमाणु स्थलों पर हमला करने से रोकने का काम करेगा. इसके साथ ही जानकारी में यह बात सामने आई है कि दोनों देशों के द्वारा दिल्ली और इस्लामाबाद में कैदियों की सूचि का आदान-प्रदान भी किया गया है.

बता दे कि यह सूची मछुआरों एवं असैन्य कैदियों को लेकर बनाई गई है और साथ ही यह भी बता दे कि ये कैदी दोनों देशो में जेलों में कैद है. जानकारी देते हुए आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि जहाँ एक तरफ परमाणु प्रतिष्ठानों के इस समझौते पर 31 दिसंबर, 1988 को हस्ताक्षर किये गए थे तो वहीँ यह भी बता दे कि यह 27 जनवरी, 1991 को अमल में लाया गया था.

इस समझौते के अंतर्गत दोनों ही देशो को हर वर्ष की पहली जनवरी को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों के साथ ही स्थलों के बारे में सुचना एक-दूसरे के साथ साझा करना होती है. इसी के साथ ही विदेश मंत्रालय से यह बात सामने आई है कि दोनों ही देशों में कैदियों की सूची का भी आदान-प्रदान किया है. बता दे कि कैदियों से जुड़ा यह समझौता 31 मई, 2008 को किया गया था. और इस समझौते के अंतर्गत प्रतिवर्ष पहली जनवरी और पहली जुलाई को सुचना का आदान-प्रदान करना होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -