भारत और मालदीव ने विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए 4 समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर
भारत और मालदीव ने विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए 4 समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर
Share:

भारत और पड़ोसी मालदीव ने चार समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के लिए एक साथ आए हैं जिसमें ग्रेटर पुरुष कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (जीएमसीपी) शामिल है। समारोह के बारे में मालदीव के विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि भारत "निर्विवाद रूप से पहला उत्तरदाता, सबसे अच्छा दोस्त, एक अमूल्य साथी" है। समारोह के दौरान, मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि दोनों देशों के बीच साझा मूल्यों और परंपराओं ने मजबूत संबंध बनाए हैं।

दोनों देशों ने जीएमसीपी, खेल और दो अन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए जिनमें हनीमाधू में एक कृषि अनुसंधान केंद्र का निर्माण और दूसरा अडू शहर के हुलहुदू में निर्मित होने वाले ड्रग डिटॉक्सीफिकेशन सेंटर के एक घटक को वित्त प्रदान करना शामिल है। सामुदायिक विकास (HICDP) योजना, मालदीव के विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार बताया गया। कृषि अनुसंधान केंद्र, मालदीव रूफिया 1,711,434.60 ($111161.41) और 7,980,536.69 ($ 518353.26) के एक अनुमान पर ड्रग डिटॉक्सिफिकेशन केंद्र का विकास भारत सरकार द्वारा समर्थित है।

ग्रेटर पुरुष कनेक्टिविटी परियोजना के लिए $ 100 मिलियन के अनुदान पर समझौता ज्ञापन में माले से विलिंगिली को जोड़ने वाले 6.7 किलोमीटर की दूरी पर पुलों और श्रृंखला की एक श्रृंखला का निर्माण शामिल है। थिलाफुशी में औद्योगिक क्षेत्र, साथ में गुलिफाल्हू में नए प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह के साथ है। खेल और युवा मामलों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन एथलीटों और कोचों के लिए प्रशिक्षण के अवसरों को बढ़ाने के लिए, और नए कौशल की खेती करने और मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने के लिए, इस प्रकार मालदीव और भारत के बीच लोगों से लोगों के कनेक्शन को बढ़ाता है।

आज से हज यात्रा की बुकिंग हुई शुरू, 2021 में अधिक होगी लागत

हार के बाद बढ़ी ट्रंप की मुश्किलें, अब जाएंगे जेल

इसरएयर ने की बड़ी घोषणा, बहरीन के लिए संचालित करेगा सीधी यात्री उड़ानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -