भारत और इटली ने रोम में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश समझौतों पर बात की
भारत और इटली ने रोम में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश समझौतों पर बात की
Share:

 

भारत-इटली विदेश कार्यालय परामर्श का आठवां सत्र रोम में आयोजित किया गया था, जहां दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और सहमति व्यक्त की कि भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार और निवेश समझौतों पर बातचीत जल्द से जल्द शुरू होनी चाहिए।

आपसी सरोकार के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के साथ-साथ विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बहुपक्षीय सहयोग पर भी चर्चा की गई। उन्होंने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय परामर्श और सहयोग में सुधार के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

दोनों पक्षों ने सोमवार को बैठक के दौरान राजनीतिक, व्यापार और आर्थिक, रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, कांसुलर और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की और द्विपक्षीय संबंधों में नई गति पर संतोष व्यक्त किया। मंत्रालय के अनुसार, नियमित रूप से उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान और दोनों पक्षों की साझा प्रतिबद्धताओं के परिणामस्वरूप व्यापक क्षेत्रों में सहयोग को और तेज करने के लिए संबंध।

यूरोपीय संघ के इंडो-पैसिफिक दिशानिर्देशों और भारत-ईयू कनेक्टिविटी साझेदारी को लागू करने में इटली की रुचि का भारत ने स्वागत किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने नवंबर 2020 में वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान सहमत कार्य योजना पर प्रगति की समीक्षा की और अक्टूबर 2021 में दोनों प्रधानमंत्रियों द्वारा शुरू की गई ऊर्जा संक्रमण पर रणनीतिक साझेदारी की प्रशंसा की, जो बहुआयामी संबंधों को गहरा करने के लिए नई क्षमता प्रदान करती है।

माइक्रोसॉफ्ट ने वाशिंगटन में अपने कार्यालयों को पूरी तरह से फिर से खोलने की योजना की घोषणा की

जहूर इलाही बने पाकिस्तान के विपक्ष नेता

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों को संबोधित करने के लिए जर्मन चांसलर से मुलाकात की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -