भारत और इटली ने विभिन्न क्षेत्रों के समझौतों पर किए हस्ताक्षर
भारत और इटली ने विभिन्न क्षेत्रों के समझौतों पर किए हस्ताक्षर
Share:

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इतालवी समकक्ष गिउसेप कोंटे के बीच शुक्रवार 6 नवंबर, 2020 को एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। नए समझौते ऊर्जा, हरित ऊर्जा, जहाज निर्माण और मीडिया क्षेत्र सहित विविध क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करेंगे।

समिट द्वारा देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की गई। कोविड-19 महामारी सहित आम वैश्विक चुनौतियों के खिलाफ सहयोग को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को फिर से आश्वस्त किया गया है। नेताओं ने आभासी मुलाकात के दौरान राजनीतिक, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी, अंतरिक्ष और रक्षा सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। भारतीय लोगों की ओर से इटली में कोविड-19 के नुकसान के लिए पीएम ने गहरा शोक व्यक्त किया। पिछले दो वर्षों में नेताओं के बीच यह पांचवीं बातचीत है। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (यूरोप-पश्चिम) संदीप चक्रवर्ती ने कहा कि चर्चा का पूरा फोकस आर्थिक संबंधों पर था।

जेएस ने कहा कि शिखर सम्मेलन में भारत-यूरोपीय संघ एफटीए पर चर्चा हुई। नेताओं द्वारा राजनीतिक, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी, अंतरिक्ष और रक्षा सहयोग के विषयों पर चर्चा की गई। क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर, दोनों पक्ष विशेष रूप से जी -20 में बहुपक्षीय मंचों पर निकट समन्वय के लिए सहमत हुए। इटली 2022 में भारत के बाद दिसंबर 2021 में G-20 के राष्ट्रपति पद ग्रहण करेगा। भारत ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के इटली के फैसले का स्वागत किया, जैसे ही अनुसमर्थन प्रक्रिया पूरी हुई। शिखर सम्मेलन के साथ विभिन्न क्षेत्रों जैसे ऊर्जा, मत्स्य पालन, जहाज निर्माण, डिजाइन आदि में 15 समझौता ज्ञापनों और समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

सतना में बड़ा सड़क हादसा, डंपर और बोलेरो की भिड़ंत, 7 की मौत, 5 घायल

दिव्यांका त्रिपाठी ने पति विवेक दहिया के लिए एक खास रोमांटिक नोट पोस्ट किया

क्या इस दिवाली देशभर में नहीं फूटेंगे पटाखे ? आज आ सकती है NGT की गाइडलाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -