भारत-इजराइल के बीच हुआ बड़ा समझौता, दोनों देश मिलकर बनाएँगे अत्याधुनिक हथियार
भारत-इजराइल के बीच हुआ बड़ा समझौता, दोनों देश मिलकर बनाएँगे अत्याधुनिक हथियार
Share:

नई दिल्ली: भारत और इजराइल अपनी रक्षा साझेदारी को और आगे बढ़ाने के बारे में विचार कर रहे हैं। इसके लिए दोनों देश हाईटेक हथियार सिस्टम प्रोजेक्ट्स का साथ मिलकर सह-विकास और सह-उत्पादन करना चाहते हैं। इसे वे अपने मित्र देशों को निर्यात करेंगे। इस तरह की परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए गुरुवार को भारत के रक्षा सचिव ने अपने इसरायली समकक्ष के साथ एक उप-कार्य समूह का गठन किया है।

रक्षा औद्योगिक सहयोग पर कार्य करने वाले उप-कार्य समूह (SWG) का प्रमुख कार्य तकनीक का हस्तांतरण, रक्षा उपकरणों का संयुक्त विकास और उत्पादन, तकनीकी सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नवाचार और अन्य देशों को संयुक्त निर्यात सुनिश्चित करना होगा। इजराइल बीते लगभग दो दशकों से भारत को हथियारों के आपूर्तिकर्ता देशों की सूची में चौथे पायदान पर है। वह भारत को प्रति वर्ष तक़रीबन एक बिलियन डॉलर (लगभग 70 अरब रुपये) के सैन्य उपकरणों की बिक्री करता है। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि, ‘अब भारतीय रक्षा उद्योग भी सशक्त हो रहा है। ऐसे में दोनों देशों को ज्यादा अनुसंधान एवं विकास के साथ-साथ सह-विकास और सह-उत्पादन परियोजनाओं बढ़ाने की जरुरत महसूस हुई।’

कोरोना के बाद भी S&P ने नहीं घटाई देश की रेटिंग, कही ये बात

डीजल की कीमतों पर आज फिर चली कैंची, जानिए क्या है पेट्रोल का हाल

चीनी बैंक केस: UK कोर्ट में बोले अनिल अंबानी- 'गहने बेचकर भर रहा वकीलों की फीस'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -