पीयूष गोयल 29 अप्रैल को करेंगे वाल्डिस डोंब्रोव्स्की के साथ वर्चुअल मीटिंग, व्यापार और निवेश पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: कोरोना ने जहां देश की अर्थव्यस्था में भारी हानि पहुंचाई है वही केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल 29 अप्रैल को यूरोपीय आयोग के वाइज प्रेसिडेंट तथा व्यापार के आयुक्त, वाल्डिस डोंब्रोव्स्की के साथ एक वर्चुअल चर्चा करेंगे, जिसमें भारत-यूरोपीय के कारोबार को बढ़ाने तथा निवेश अनुबंध जैसे मसलों पर चर्चा की जाएगी।

ध्यान रहे की बीते तीन माह में यह उनकी दूसरी मीटिंग है। पहली मीटंग 5 फरवरी को हुई थी। इस चर्चा की नींव जुलाई 2020 में आयोजित 15वें भारत-यूरोपीय संघ के नेता के शिखर सम्मेलन में रखी गई थी, जिसका लक्ष्य द्विपक्षीय व्यापार तथा निवेश संबंधों के लिए एक मंत्री स्तरीय मार्गदर्शन समिति बनाना था। एचएलडी में बातचीत के चलते मंत्रियों ने कोरोना दौर के पश्चात् वैश्विक सहयोग तथा एकजुटता की अहमियत पर जोर दिया था तथा द्विपक्षीय कारोबार तथा निवेश संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए सहमति जाहिर की थी।

वही भारत को आशा है कि भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच शिखर सम्मेलन के चलते 8 मई को पुर्तगाल के पोर्टो में होने वाले निवेश अनुबंध को और मजबूत बनाने में सहायता प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त दोनों पक्षों के बीच रिश्तों में भी मजबूती आएगी। हालांकि, एक संभावना यह भी है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के स्केड में परिवर्तन की वजह से शिखर सम्मेलन की दिनांक को परिवर्तित कर एक दिन पहले 7 मई कर दी जाए। भारत तथा ईयू के बीच मुक्त कारोबार समझौते पर चर्चा मई 2013 से अटकी पड़ी है।

दूसरी बार कोरोना पॉजिटिव पाए गए कर्नाटक सीएम येदियुरप्पा, अस्पताल में हुए भर्ती

हाई वोल्टेज लाइन सुधारने खम्बे पर चढ़ा संविदा कर्मचारी, अचानक आया करंट और हो गई मौत

दिल्ली की बिगड़ती स्थिति को देखकर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बुलाई बैठक, होंगे कई अहम फैसले

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -