दुनिया के कुल बाल वधुओं के पांच देशों में से एक है भारत: यूनिसेफ
दुनिया के कुल बाल वधुओं के पांच देशों में से एक है भारत: यूनिसेफ
Share:

यूनिसेफ के बयान से जारी एक नए विश्लेषण के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारत समेत पांच देशों में दुनिया की कुल बाल वधू का करीब आधा हिस्सा है। विश्लेषण 'कोरोना बाल विवाह के खिलाफ प्रगति के लिए खतरा' के अनुसार, अभ्यास को कम करने में प्रगति के वर्षों को पीछे करते हुए, दशक के अंत से पहले 10 मिलियन अतिरिक्त बाल विवाह हो सकते हैं। विश्लेषण के अनुसार, दुनिया भर में अनुमानित 650 मिलियन लड़कियों और महिलाओं का विवाह बचपन में हुआ था, जिनमें से आधे बांग्लादेश, ब्राजील, इथियोपिया, भारत और नाइजीरिया में होते थे।

कोरोना के प्रभावों को बंद करने और 2030 तक अभ्यास को समाप्त करने के लिए-सतत विकास लक्ष्यों में निर्धारित लक्ष्य-प्रगति में काफी तेजी होनी चाहिए। महामारी में एक वर्ष, लड़कियों और उनके परिवारों पर टोल को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। पिछले दशक में औसतन 25 मिलियन बाल विवाह हुए, यूनिसेफ ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर चेतावनी दी कि ये लाभ अब गंभीर खतरे में हैं। यूनिसेफ ने अपनी पिछली रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि दुनिया की तीन में से एक लड़की भारत में रहती है। संयुक्त राष्ट्र के निकाय ने कहा कि बाल विवाह की दृढ़ता भारत के लिए 2030 तक सतत विकास लक्ष्य 5 प्राप्त करने की एक संभावित चुनौती है, क्योंकि पिछले एक दशक के दौरान इसकी प्रगति दक्षिण एशिया के देशों में सबसे मजबूत रही है। 

विश्लेषण में कहा गया है, गिरावट शहरी क्षेत्रों के नेतृत्व में हुई है, जिसमें 20-24 रिपोर्टिंग (2015-16 में) के आयु वर्ग में केवल 18 प्रतिशत महिलाएं थीं। भारत में बाल विवाह को समाप्त करने के लिए, हमें सबसे गरीब और सबसे कमजोर लड़कियों और उनके परिवारों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखना चाहिए। यास्मीन अली हक, यूएनएफएफ इंडिया प्रतिनिधि ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि बाल विवाह उन्मूलन प्रयासों को कोरोना प्रतिक्रिया और पुनर्प्राप्ति योजनाओं में एकीकृत किया गया है, और एक रोकथाम दृष्टिकोण को मजबूत किया गया है जो स्वास्थ्य, शिक्षा और बाल संरक्षण पर नकारात्मक प्रभाव को संबोधित करता है। 

संयुक्त राष्ट्र: अफगान में महिलाओं के लिए की जा रही है अग्रणी भूमिका की मांग

Asia Cup 2021 में नहीं खेलेंगे कोहली, रोहित जैसे बड़े प्लेयर, BCCI ले सकती है बड़ा फैसला

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस ने विज्ञान में रूस के निवेश की सराहना की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -