हिन्द महासागर में ऑपरेशन मालाबार शुरू,  बौखलाया चीन घबराया
हिन्द महासागर में ऑपरेशन मालाबार शुरू, बौखलाया चीन घबराया
Share:

नई दिल्ली : सोमवार को हिंद महासागर में भारत, अमेरिका और जापान ने जब से युद्ध अभ्यास के अपने ऑपरेशन मालाबार को शुरू किया है, तब से बौखलाए चीन की घबराहट बढ़ गई है. 

उल्लेखनीय है कि भारत, अमेरिका और जापान के बीच हिंद महासागर में ये सैन्य अभ्यास वैसे तो हर साल ही होता है. लेकिन इस बार का युद्धाभ्यास चीन को बेचैन कर रहा है.यह अभ्यास 10 जुलाई से लेकर 17 जुलाई तक चलेगा. इस ऑपरेशन में भारत-अमेरिका-जापान की नौसेना शामिल हैं. चेन्नई तट से लेकर बंगाल की खाड़ी तक ये कवायद होगी , जिसमें 20 जंगी जहाज, दर्जनों फाइटर जेट्स, 2 सबमरीन, टोही विमान शामिल होंगे.

बता दें कि हिंद महासागर में चीन की बढ़ती दादागीरी और पड़ोसी देशों के साथ जमीनी और समुद्री सीमाओं को लेकर लगातार बढ़ रहे चीन के विवादों के दौरान तीन देशों की नौसेनाओं का ये जंगी अभ्यास चीन को खुला सन्देश दे रहा है कि कोई भी देश इसे अपनी बपौती समझने की खुशफहमी न पाले. हिंद महासागर में चीन की बढ़ती दादागीरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस अभ्यास की खासियत यह है कि मिग-29 फाइटर जेट्स से लैस आईएनएस विक्रमादित्य इस तरह के पूर्ण सैन्य अभ्यास में पहली बार शामिल हो रहा है.

यह भी देखें

चीनी मीडिया ने भारत को डोकलाम से सेना हटाने की धमकी दी

चीन ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों को कहा सचेत रहने को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -