भारत ने अप्रैल में 8.8 मिलियन नौकरियां जोड़ीं: सीएमआईई डेटा
भारत ने अप्रैल में 8.8 मिलियन नौकरियां जोड़ीं: सीएमआईई डेटा
Share:

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में 8.8 मिलियन लोग कार्यबल में शामिल हुए, जो प्रकोप शुरू होने के बाद से श्रम बाजार में सबसे अधिक वृद्धि में से एक है। हालांकि, उपलब्ध पदों की मांग की तुलना में अपर्याप्त थे,  रिपोर्ट में कहा गया है।

सीएमआईई के प्रबंध निदेशक और सीईओ महेश व्यास के अनुसार, भारत का श्रम बल अप्रैल में 8.8 मिलियन बढ़कर 437.2 मिलियन हो गया, जो महामारी शुरू होने के बाद से सबसे बड़ी मासिक वृद्धि में से एक है। उन्होंने कहा कि मार्च में देश का श्रम बाजार 42.84 करोड़ था।

आंकड़ों के अनुसार, देश के श्रम बल में औसत मासिक वृद्धि 2021-22 में 0.2 मिलियन थी। यह दिखाता है कि श्रम बल की भागीदारी में 8.8 मिलियन की वृद्धि केवल तभी हासिल की जा सकती है जब अप्रैल में बेरोजगार कुछ कामकाजी उम्र के व्यक्ति कार्यबल में शामिल हो गए हों। यह इस तथ्य के कारण है कि कामकाजी उम्र की आबादी हर महीने दो मिलियन से अधिक नहीं बढ़ सकती है, और उस पर किसी भी वृद्धि का मतलब है कि जो लोग बेरोजगार थे, वे काम पर लौट आए, शोध के अनुसार। यह ध्यान देने योग्य है कि अप्रैल में 8.8 मिलियन लाभ पिछले तीन महीनों में 12 मिलियन की गिरावट के बाद आता है, रिपोर्ट के अनुसार।

व्यास ने कहा कि श्रम बाजार गतिशील है, जिसमें श्रमिकों को जरूरत के आधार पर अंदर और बाहर प्रवाहित किया जाता है। अप्रैल में, उद्योग और सेवाओं दोनों में रोजगार में वृद्धि हुई। आंकड़ों के अनुसार, उद्योग ने 5.5 मिलियन नौकरियों और सेवाओं को जोड़ा और 6.7 मिलियन जोड़े।

विनिर्माण ने अर्थव्यवस्था में 3 मिलियन नौकरियों को जोड़ा, जबकि निर्माण ने लगभग 4 मिलियन जोड़े। सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार, कृषि उद्योग में रोजगार में 5.2 मिलियन की गिरावट आई है। नई औद्योगिक स्थिति उच्च गुणवत्ता की होने की संभावना नहीं है क्योंकि वृद्धि मुख्य रूप से दिहाड़ी मजदूरों और छोटे डीलरों के बीच थी।

इंदौर में हुई रुपये-पैसे और सोने-चांदी की वर्षा, आज होगी दस वर्षीय सिद्धम की दीक्षा

बड़ा खुलासा! जवानी खत्म कर रही है शक्तिवर्धक दवाएं, एक्सपर्ट्स ने कही ये बड़ी बात

कोरोना मामलों में आई गिरावट, 24 घंटों में सामने आए 2 हजार से अधिक केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -