आइये इन गीतो से डुबे देश-भक्ति की भावना मे
आइये इन गीतो से डुबे देश-भक्ति की भावना मे
Share:

स्वतंत्रता दिवस की  तैयारी मे देश का हर नागरिक जुटा हुआ है क्योंकि भारत के कोने कोने मे यह दिवस बहुत धूम धाम से मनाया जाता है और आपको हर जगह इस मौके पर गाए जाने वाले गीत आपने कानो मे पढ़ने वाले है। ये गीत हर जगह बजते हुये सुनेगे जैसे की रेडियो, टेलीविजन, स्कूलों और घरो में। अपने देश के ऐसे कई गीत है जो उन लोगो की श्रद्धांजलि देते है जो भारतीय सैनिक और स्वतंत्रता सेनानी है, जिनके बिना हमारा देश आजाद नही हो सकता था। ऐसे गीत बहुत से है जो भारतीय दिलो मे देख-भक्ति की भावना लाने के लिए काफी है। देख भक्ति की कई मॉडर्न गीत है जो की बॉलीवुड के सदाबहार गीत की जगह ले ली है जैसे की रंग दे बसंती,ऐ मेरे वतन के लोगों और सारे जहाँ से अच्छा। क्योकि इस गीतो की अपनी अपनी खासियत है जो भारतीयो लोगो के दिलो मे बसी हुई है और हर कोई इन गीतो को गुनगुनाते रहते है। 

ऐ मेरे प्यारे वतन, ऐ मेरे बिछड़े चमन
ये गीत फिल्म ‘काबूलीवाला’ से है। इस गीत को मन्ना डे ने अपनी आवाज में प्रस्तुत किया है। इस गाने के बोल बहुत भावुक है। जो मन को भावुक कर देते है की किस तरह देश आजाद किया गया अपने शहीदो द्वारा। 

मेरा रंग दे बसंती चोला, माए रंग दे
ये गीत मुकेश, महेंद्र कपूर और राजेंद्र द्वारा  गाया गया है। ये गीत फिल्म ‘शहीद’ से है। ये गीत इतना मशहूर है की और भी फिल्म मे ये गीत गाया गया है जैसे की ये गीत 'दि लेजेंड ऑफ भगत सिंह' फिल्म 2002 मे गाया गया था और 'रंग दे बसंती' का टाइटल ट्रैक था जो फिल्म 2006 मे बनी थी। 

ऐ मेरे वतन के लोगों, ज़रा आँख में भर लो पानी 
ये गीत भारत की सर्वश्रेष्ठ गायिका लता मगेशकर के द्वारा  गाया गया है। ये गीत भारत के लोगो के दिलो मे बसा हुया है क्योंकि ये गीत पाँच दशक से राज करता आ रहा है। इस गीत को स्वतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय गीत की तरह देखा जाता है।

दिल दिया है जान भी देंगे, ऐ वतन तेरे लिए 
ये गीत मनपसंद गीत मे से एक है, स्वतंत्रता दिवस पर। यह गीत देश भक्ति की भावना को व्यक्त करता है। ये गीत फिल्म 'कर्मा' से है इस गाने के बोल मे देश के बलिदानो की कहानी सामने आती है।  

ऐ वतन ऐ वतन हमको तेरी कसम
ये गीत फिल्म 'शहीद' से है जिसे मोहम्मद रफी द्वारा  गाया गया है। ये गीत 1965 से लोगो के दिलो मे राज करता आ रहा है। ये गीत फिल्म ‘शहीद' मे उन लोगो द्वारा  गाया गया है जिनहोने अपनी जिंदगी कुर्बान की है भारत के लिए। 

है प्रीत जहाँ की रीत सदा, मैं गीत वहाँ के गाता हूँ 
ये गीत भारत के लोगो के दिलो मे 1971 से राज कर रहा है ये गीत फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ से है। इस गीत मे भारत के गुणों का वर्णन है। 

सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा
ये गीत फिल्म 'गुल्शन हमारा' से है जो 1972 मे बनी थी। इस गाने से भारत पर गर्व की भावना आती है जिसे व्यक्त नहीं किया जा सकता है। ये गाना स्कूलो मे सबसे ज्यादा गया जाता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -