एक हिन्दू ने लिखा था पाकिस्तान का राष्ट्रगान
एक हिन्दू ने लिखा था पाकिस्तान का राष्ट्रगान
Share:

हर साल 15 अगस्त को भारत में स्वतन्त्रता दिवस मनाया जाता है लेकिन वहीं बात की जाए पाकिस्तान की तो वहां पर हर साल 14 अगस्त को स्वतन्त्रता दिवस मनाया जाता है. इस बार पाकिस्तान में 72वां स्वतन्त्रता दिवस मनाया जाने वाला है. जिसकी तैयारियों में पाकिस्तान के लोग जुट चुके हैं. हर साल पाकिस्तान में स्वतन्त्रता दिवस बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है और इस बार भी यही तैयारियां हो रहीं हैं. आज हम आपको पाकिस्तान के स्वतन्त्रता दिवस से जुडी सबसे ख़ास बात बताने जा रहे हैं.

भारत के साथ दुनिया के ये देश भी मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

जी हाँ, दरअसल यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि पाकिस्तान के 'कोमी तराना' यानी राष्ट्रगान एक हिन्दू ने लिखा था. पाकिस्तान का राष्ट्रगान लिखने वाले व्यक्ति एक हिन्दू थे और साथ ही वह एक कृष्ण भक्त भी थे. उनका नाम हफीज जालंधरी था जो एक हिन्दू शायर थे. हफीज के द्वारा लिखा गया गान पाकिस्तान ने साल 1954 में अपना राष्ट्रगान घोषित कर दिया. हफीज को कृष्ण भक्ति के गीत लिखने के लिए पहचाना जाता था लेकिन उन्होंने पाकिस्तान का राष्ट्रगान भी लिखा था. हफीज का पूरा नाम अबू-अल-असर हफीज जालंधरी था. साल 1947 में जब भारत का विभाजन हुआ तो वह पाकिस्तान के लाहौर में रहने लगे और वहां उन्होंने बहुत से कृष्ण भक्ति गीत लिखे उनके रोम-रोम में कृष्ण भगवान बसे हुए थे.

मेलबर्न के फन फेयर में बॉलीवुड स्टार्स ने इस तरह मनाया स्वतंत्रता दिवस

उन्होंने पाकिस्तान का राष्ट्रगान तो लिखा लेकिन उसके बाद वह कृष्ण की भक्ति में डूब गए. हफ़ीज़ ने जब पाकिस्तान का राष्ट्रगान लिखा तो उन्होंने इस्लाम का ध्यान रखा लेकिन वह खुद इस्लाम से जुड़ नहीं पाए क्योंकि उनके अंग-अंग में कान्हा बसे हुए थे. उन्होंने 'कृष्ण कन्हैया' नाम की एक कविता भी लिखी जो आज भी लोग गुनगुनाते हैं.

खबरें और भी 

15 अगस्त पर होने वाले हैं कई बदलाव, पीएम का भाषण लाएगा नई सौगात

15 अगस्त पर मिलेगा भारी डिस्काउंट, Snapdeal पर 80% तक की छूट

आज़ादी के मौके पर 39,999 रुपये का फोन सिर्फ 9,999 रुपये में हो सकता है आपका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -