आजादी के बाद इन कारों का भारतीय मार्केट में दिखा जलवा
आजादी के बाद इन कारों का भारतीय मार्केट में दिखा जलवा
Share:

इस वर्ष 15 अगस्त को हमारा भारत अपना 73 वां स्वाधीनता दिवस मनाने जा रहा है, जो गर्व की बात है. स्वतंत्रता के पश्चात से लेकर अब तक इन 73 वर्ष में बहुत सारी चीजें बदल गई हैं, और उनमें ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भी सम्मिलित है. आजादी के बाद से अब तक कारों में कई तरह के बदलाव आएं हैं और इस दौरान मार्केट में बहुत सी कारें लॉन्च हुईं. आज हम आपको भारत में लॉन्च हुई ऐसी ही 5 प्रतिष्ठित कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत का गौरव बढ़ाया है और दशकों तक भारतीय मार्ग पर राज किया है.

Triumph Street Triple R भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत

बता दे कि Hindustan Ambassador को वर्ष 1958 में भारतीय मार्केट में पेश किया गया था. यह कार भारत में बेहद ही पॉपुलर हुई और अपने वक्त की टॉप कारों की सूची में भी सम्मिलित हुई. इस कार को भारत में लॉन्च करने से पहले ब्रिटेन में मॉरिस ऑक्सफोर्ड के नाम से लॉन्च किया गया था. Ambassador को आम लोगों ने तो पसंद किया ही लेकिन इसे अलग पहचान भारत के राजनेताओं ने दी. जी हां यह कार भारतीय राजनेताओं के बीच काफी लोकप्रिय थी और विधायक से लेकर पूर्व राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के लिए Ambassador एक आधिकारिक कार बन गई थी. इस कार का केबिन काफी चौड़ा था और इसमें अच्छा-खासा स्पेस भी मिलता था. वर्ष 2014 में आधिकारिक रूप से इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया,​​ किन्तु आज भी इस कार को भारतीय सड़कों पर गति भरते हुए देखा जा सकता है.

इस वजह से वाहनों की ब्रिकी में आई भारी गिरावट

Maruti 800 देश की सबसे प्रतिष्ठित कारों में से मानी जाती है, जिसने भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री  को एक नया आयाम दिया. आपको बता दें कि Maruti 800 एक एंट्री लेवल हैचबैक कार है, जो भारत में बेहद ही पॉपुलर हुई थी और इसने बिक्री के कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं. Maruti 800 को साल 1983 में लॉन्च किया गया था और ये वही कार है जिसने Maruti Suzuki को भारत में पकड़ बनाने में मदद की है. यह पहली ऐसी कार है जो न सिर्फ कम कीमत में खरीदी जा सकती थी बल्कि यह अपने ग्राहकों की सभी उम्मीदों पर भी खरी उतरी. इस कार का प्रोडक्शन साल 2014 में बंद कर दिया गया लेकिन इस कार ने बंद होने से पहले, 30 सालों से भी ज्यादा समय तक भारतीय सड़कों पर राज किया.

इस वाहन निर्माता कंपनी ने कोरोना वॉरियर्स को किया सलाम

आपकी बता दे कि Tata Nano का नाम सुनते ही भारतीयों की जुबान पर लखटकिया कार का नाम आ जाता है. Tata Nano रतन टाटा की एक महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में से एक है जिसका उद्देश्य लोगों तक कम प्राइस में कार पहुंचाना था. रतन टाटा ने इस कार को महज 1 लाख की प्राइस में पेश किया था. यह कार भारत की पहली माइक्रो हैचबैक थी जिसमें 4 लोगों के बैठने लायक स्पेस था. इस कार को साल 2009 में लॉन्च किया गया था जो दुनिया की सबसे सस्ती कार थी. शुरुआत में यह कार लोगों के बीच काफी पॉपुलर थी, किन्तु फिर इस कार को रिस्पॉन्स मिलना कम होता गया. कंपनी ने इस कार में काफी बदलाव भी किए, किन्तु आखिरकार घटती बिक्री के चलते वर्ष 2019 में आधिकारिक तौर पर इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया.

Yamaha की पावरफुल बाइक्स खरीद पाएंगे ऑनलाइन

इलेक्ट्रिक बाइक और ऑटो रिक्शा की खरीद को लेकर सरकार ने बदले नियम

अब एक क्लिक में बुक कर पाएंगे सर्विसिंग से लेकर टेस्ट ड्राइव, Audi India ने लॉन्च किया ऐप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -