कोहली का 'विराट शतक', कर ली सचिन के एक और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

Aug 15 2019 10:04 AM
कोहली का 'विराट शतक', कर ली सचिन के एक और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

यह काफी पुरानी बात नहीं है. महज कुछ साल पहले जब क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) मैदान पर उतरते थे, तो कोई ना कोई रिकॉर्ड बन ही जाता था. हालांकि वक्त अब इतना बदल गया है कि अब जब भी विराट कोहली (Virat Kohli) कुछ अच्छा करते हैं, तो सचिन तेंदुलकर का कोई ना कोई रिकॉर्ड तो टूटता ही टूटता है, वहीं एक बार फिर से कुछ ऐसा ही हुआ है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ है. विराट कोहली द्वारा इस मैच में शानदार शतक बनाया गया है. इससे सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज एक रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम फिर से दर्ज हो गया. 

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच तीसरा वनडे मैच बुधवार (14 अगस्त) को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया था. वेस्टइंडीज (West Indies) द्वारा टॉस जीतकर पहले बैटिंग की गई. उसने 35 ओवर में 7 विकेट पर 240 रन बनाए. वेस्टइंडीज की पारी बारिश के कारण दो बार रोकनी पड़ी थी. इस कारण मैच 50-50 ओवर से घटाकर 35-35 ओवर का किया. भारतीय टीम (Team India) को डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीत के लिए 255 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 32.3 ओवर में ही 4 विकेट पर 256 रन बनाकर हासिल आकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली.

कोहली ने 99 गेंद पर 114 रन की नाबाद पारी खेली. विराट द्वारा अपनी इस पारी में 14 चौके लगाए गए और उनका स्ट्राइक रेट 115.15 का रहा. यह विराट कोहली का लगातार दूसरा और वनडे करियर का 43वां शतक रहा है. विराट के अब 239 वनडे मैचों में 11,520 रन हो गए हैं. वे सबसे अधिक रन बनाने के मामले में आठवें नंबर पर आ चुके हैं. सचिन तेंदुलकर 18426 रन के साथ इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. सबसे अधिक वनडे शतक भी सचिन (49) के ही नाम दर्ज हैं. 

ख़ास बात यह है कि विराट द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैचों में नौवीं बार शतक बनाया गया है. वे ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 9 बार 100 रन का आंकड़ा पार किया है. विराट द्वारा इसके साथ ही एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक शतक बनाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक जड़े हैं. 

आजादी के बाद पहली बार हुआ ऐसा, 15 अगस्त पर 'विराट सेना' का देश को जीत का तोहफा

इस महान खिलाड़ी की अपील, बाढ़ पीड़ितों की सहायता करने आगे आये लोग

सीओए ने राहुुल द्रविड़ से जुड़े विवाद से झाड़ा पल्ला