Ind Vs WI: सीरीज जीतते ही टीम इंडिया ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, बनी विश्व की पहली ऐसी टीम
Ind Vs WI: सीरीज जीतते ही टीम इंडिया ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, बनी विश्व की पहली ऐसी टीम
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने धमाकेदार अंदाज में वेस्टइंडीज के खिलाफ ODI सीरीज जीत ली है। भारत के लिए अक्षर पटेल (Axar Patel) ने ऑलराउंड खेल दिखाया और मैच जीताने में अहम भूमिका निभाई। टीम इंडिया ने दूसरे ODI मैच में विंडीज टीम को 2 विकेट से मात दे दी। इसी के साथ भारत के नाम एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। भारत ने ये रिकॉर्ड बनाते ही पाकिस्तान टीम को पीछे छोड़ दिया। 

दरअसल, टीम इंडिया वर्ष 2006 से वेस्टइंडीज की सरजमीं पर एक भी ODI सीरीज नहीं हारी है। शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने मौजूदा श्रृंखला जीत इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं ODI सीरीज में जीत दर्ज की है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले विश्व की कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई है। इस मामले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिसका रिकॉर्ड 11 सीरीज जीतने का है। पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वर्ष 1996 से 2021 तक कुल 11 ODI सीरीज जीती थी। तीसरे स्थान पर भी पाकिस्तान की ही टीम है, जिसने कैरेबियाई टीम को 1999 से 2022 तक लगातार 10 वनडे सीरीज हराई हैं। 

 

12 सीरीज भारत बनाम वेस्टइंडीज (2007-2022)
11 सीरीज पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे (1996-2021)
10 सीरीज पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज (1999-2022)
9 सीरीज साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे (1995-2018)
9 सीरीज भारत बनाम श्रीलंका (2007-2021)

 

वेस्टइंडीज ने अंतिम बार भारत को साल 2006 में मात दी थी, तब ब्रायन लारा की कप्तानी में भारतीय टीम को 4-1 से हार झेलनी पड़ी थी। उस वक़्त टीम इंडिया के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। तब से टीम इंडिया विंडीज के खिलाफ श्रृंखला जीतने में अजेय है। पिछले दो दशकों में टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपना एक अलग मुकाम बनाया है। भारत के पास अब कई मैच विनर खिलाड़ी हैं, जो उन्हें मैच जिता सकते हैं। जैसे दूसरे ODI मैच में अक्षर पटेल ने 64 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली, जिसके कारण भारत को जीत मिली और गेंदबाजी में उन्होंने एक विकेट भी हासिल किया। 

भारतीय टीम के ये मशहूर क्रिकेटर बना पिता, पोस्ट शेयर कर दी खुशखबरी

VIDEO! नीरज चोपड़ा ने कर दिखाया कमाल, जमकर नाची मां

गुजरात की चेस खिलाड़ी करेगी शतरंज ओलंपियाड में देश का प्रतिनिधित्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -